भारतीय मूल की पहली अश्वेत महिला होंगी: कमला हैरिस का प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट बनना तय

By :  vijay
Update: 2024-08-03 07:34 GMT

भारतीय मूल की कमला हैरिस अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी से उम्मीदवार होंगी। वह चुनावी मैदान में रिपब्लिकन पार्टी के प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ उतरेंगी। कमला हैरिस को डेमोक्रेट्स पार्टी के 2350 से अधिक डेलीगेट्स ने प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट के तौर पर अपना समर्थन दिया है। इसके साथ ही उन्होंने प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट बनने के लिए जरूरी बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है। हालांकि, 6 अगस्त को मतदान समाप्त होने के बाद उन्हें आधिकारिक रूप से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार घोषित किया जाएगा।

राष्ट्रपति का चुनाव लड़ने वाली पहली अश्वेत महिला

कमला हैरिस अमेरिका की राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ने वाली पहली ब्लैक महिला होंगी। बहुमत हासिल करने के बाद शुक्रवार को उन्होंने कहा,'मैं सम्मानित महसूस कर रही हूं। मैं अगले हफ्ते आधिकारिक रूप से नामांकन स्वीकार करूंगी।" राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि 'कमला को उपराष्ट्रपति बनाना मेरे जीवन के सबसे अच्छे फैसलों में से एक था। अब कमला हैरिस हमारी पार्टी से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बन गई हैं। मुझे उन पर गर्व है। हम निश्चित रूप से जीतेंगे।'

उप-राष्ट्रपति उम्मीदवार का ऐलान 6 अगस्त को

डेमोक्रेटिक पार्टी के मतदान समाप्त होने के बाद, कमला हैरिस 6 अगस्त को अपने उप-राष्ट्रपति उम्मीदवार का नाम भी घोषित कर सकती हैं। इसके बाद वह नए सिरे से चुनाव प्रचार शुरू करेंगी। डेमोक्रेटिक पार्टी का सम्मेलन 19 से 22 अगस्त तक होगा, जिसमें पार्टी नेता कमला का समर्थन करेंगे और उनके लिए प्रचार करेंगे। इस सम्मेलन में पार्टी का एजेंडा भी तय किया जाएगा।

Similar News