जिला स्तरीय जनसुनवाई एवं सतर्कता समिति की बैठक सम्पन्न

Update: 2024-09-19 12:29 GMT

 

भीलवाड़ा, । जिला जन अभाव अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक तथा जिला स्तरीय जनसुनवाई जिला कलक्टर नमित मेहता की अध्यक्षता में गुरुवार को सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के वीसी कक्ष में आयोजित हुई। इस दौरान जिला कलक्टर ने अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए लंबित प्रकरणों को त्वरित निस्तारण करने के लिए निर्देशित किया। इस अवसर पर महापौर राकेश पाठक, सीईओ जिला परिषद चंद्रभान सिंह भाटी सहित जिलास्तरीय अधिकारी मौजूद रहें।

इस दौरान सतर्कता समिति में दर्ज 14 प्रकरणों की सुनवाई की गई तथा जनसुनवाई में 65 परिवाद सुने और परिवादियों को राहत पहुंचाई गई। जिला कलक्टर ने बैठक में आए परिवादियों की समस्याओं को गंभीरता से सुना तथा संबंधित अधिकारियों को उनके परिवादों का त्वरित निस्तारण करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने प्रकरणों के गुणवत्तापूर्ण निस्तारण पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि समयबद्ध रूप से प्रकरणों का समाधान हो।

जिला कलक्टर ने जनसुनवाई में बिजली दुर्घटना में मृत व्यक्ति के परिवार को आर्थिक सहायता देने के दिए निर्देश

जिला कलक्टर ने एक परिवाद जिसमें परिवादी ने बताया कि उनके परिवार के सदस्य की करंट लगने से मृत्यु हुई है। उन्होंने जानकारी के अभाव में दुर्घटना योजना का लाभ नहीं लिया। परिवार मृतक पर ही आश्रित था। इस घटना के बाद परिवारजन ने जन सुनवाई में जिला कलेक्टर के समक्ष परिवार सहायता के लिए सहायता की मांग की। जिला कलक्टर ने इस मामले में संवेदनशीलता दिखाते हुए भीलवाड़ा तहसीलदार को मुख्यमंत्री सहायता कोष के माध्यम से प्रकरण बनाने के निर्देश दिए ताकि परिवादी को राहत मिल सके। जनसुनवाई में यूआईटी, नगर परिषद से भूमि के पट्टे दिलाए जाने, अवैध अतिक्रमण को हटाए जाने, पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ दिलाने, विद्युत कनेक्शन, राजस्व संबंधी अन्य परिवाद रखे गए जिसके समाधान के लिए जिला कलक्टर ने प्रकरणों की जांच कर परिवादियों को राहत पहुंचाने के निर्देश दिए।

एक परिवाद जिसमे खातेदारी भूमि पर रास्ता उपलब्ध कराने के लिए प्रकरण की जांच कर उपखंड अधिकारी आसींद को रास्ते से अतिक्रमण हटाने तथा परिवादी को खातेदारी भूमि के लिए रास्ता उपलब्ध करा राहत पहुंचाने के निर्देश दिए। गुलाबपुरा खारी का लाम्बा में पेयजल समस्या के समाधान के लिए उपखंड अधिकारी को निर्देशित करते हुए जलदाय विभाग के अधिकारी को त्वरित एक्शन के निर्देश दिए। शंभूगढ़ में चारागाह भूमि से अतिक्रमण की शिकायत पर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए। जिला कलक्टर ने रास्ते पर अतिक्रमण की शिकायत पर तहसीलदार को प्रकरण की जांच कर अतिक्रमण मुक्त करने के निर्देश दिए।

पटेलनगर में पेयजल समस्या के समाधान के लिए जलदाय विभाग के एईएन को मौके पर निरीक्षण कर पेयजल आपूर्ति दुरुस्त करवाने के लिए निर्देशित किया गया। महिला प्रार्थी के मारपीट होने के परिवाद पर जिला कलक्टर ने पुलिस विभाग के अधिकारी को मामला दर्ज कर आवश्यक कारवाई किए जाने के निर्देश दिए।

सतर्कता समिति में दर्ज प्रकरण भीलवाड़ा निवासी सुमित्रा ने अवाप्त भूमि के बदले आवंटित भूखंड को पटेल नगर विस्तार योजना में पंजीयन कराएं जाने के लिए अनुरोध किया गया था, इस प्रकरण में जांच अधिकारी द्वारा प्रस्तुत जांच रिपोर्ट के आधार पर पटेल नगर विस्तार योजना के अंतर्गत मुआवजा स्वरूप देय भूखंड का प्रार्थी के पक्ष में अवार्ड पंजीयन जारी किया गया। गुलाबपुरा निवासी राजू बेरवा के भवन निर्माण कार्य पेटे बिल से सिक्योरिटी राशि वापस दिलाने के परिवाद का निस्तारण होने पर प्रकरण ड्रॉप किया गया। अपनी परिवेदनाओं के निस्तारण होने पर परिवादियों ने खुशी जताई तथा राज्य सरकार तथा जिला प्रशासन का आभार व्यक्त किया।

बैठक में सीईओ जिला परिषद चंद्रभान सिंह भाटी, उपमहानिरीक्षक पंजीयन एवं मुद्रांक मोहम्मद ताहिर, नगर निगम आयुक्त श्री हेमाराम चौधरी सहित बिजली, पानी, पीडब्ल्यूडी सहित अन्य विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी समेत उपखंड तथा ब्लॉक स्तरीय अधिकारी वीसी के माध्यम से जुड़े।

Similar News