महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय पुलिस लाइन में विज्ञान मेले का आयोजन

Update: 2024-09-24 11:29 GMT

भीलवाड़ा। महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय पुलिस लाइन में विज्ञान भारती इकाई के संयुक्त तत्वाधान में विज्ञान मेले आयोजन किया गया, जिसके अंतर्गत करण सिंह पूर्व वैज्ञानिक अधिकारी भाभा ऑटोमिक रिसर्च सेंटर मुंबई, मनीष पुरोहित पूर्व वैज्ञानिक भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन, इंदु बाला बापना पूर्व प्राचार्य माणिक्य लाल वर्मा राजकीय महाविद्यालय, भावना बापना इंजीनियर ने कार्यशाला का उद्घाटन किया। 

जिसके अंतर्गत स्थानीय विद्यालय के छात्रों द्वारा 48 तरह के मॉडल बनाएं। जिसमें विशेष तौर से स्मोक डिक्टेटर,फायर अलार्म, सोलर पावर,स्मार्ट ब्लाइंड स्टिक, वूमेन सेफ्टी डिवाइस सुसाइड होम सिक्योरिटी अलार्म, सोलर सिस्टम, वॉटर प्योरिटी मॉडल और भी कई मॉडल बनाए गए। इस पर करण सिंह सिंघवी ने बहुत अच्छी पहल बताई और कहा कि ऐसा आयोजन होने से बालकों को प्रोत्साहन मिलता रहेगा।

मनीष पुरोहित ने विस्तार पूर्वक बताया कि उनकी आवश्यकता क्यों है और चंद्रयान 3 के बारे में जो कार्य हुआ उस पर प्रकाश डाला और आसमान का रंग पानी का रंग नीला है लेकिन सामान्य पानी गिलास में लेकर के पानी का रंग नीला क्यों नहीं ऐसे उदाहरण देकर उस पर पर विस्तार पूर्वक चर्चा करते हुए विद्यार्थियों से चर्चा की।

डॉक्टर सुनील राय पोरवाल कार्यक्रम ने कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी दी और डॉक्टर विश्वेश्वरैया के जीवन पर विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए उनके जीवन पर प्रकाश डाला और उनकी उपलब्धियां के बारे में बताया। प्रधानाचार्य मोहम्मद फारूक रंगरेज ने अतिथियों का उपरना पहना कर स्वागत किया और छात्रों से कहा कि इस प्रकार की प्रतियोगिता होती है इसमें बढ़ चढ़ के भाग ले और अच्छे से अच्छे मॉडल तैयार करें जिससे ज्ञान का विकास हो और प्रतिभा को आगे बढ़ने का अवसर मिले और कहा कि अब आने वाले समय में और अच्छा मॉडल तैयार करवाने की कोशिश की जाएगी। उप प्रधानाचार्य प्रतिभा पारीक में अतिथियों का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन राजेश कुमार शर्मा ने किया। प्रीति जैन, पूजा पारीक, चांद बेगम, रश्मि पारीक,  कमलेश कुमार वैष्णव आदि का सहयोग रहा।

Similar News