अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष्य पर किशोरी मेले का आयोजन

By :  vijay
Update: 2024-10-09 12:32 GMT



भीलवाड़ा,  । अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन व महिला अधिकारिता विभाग की और से बुधवार को किसान भवन, में जिला स्तरीय किशोरी मेले का आयोजन किया गया।

महिला अधिकारिता के सहायक निदेशक नगेन्द्र कुमार तोलम्बिया ने बताया कि मेले में जिले के विभिन्न ब्लॉक से 250 किशोरी बालिकाओं ने भाग लिया। मेले में सभी किशोरी बालिकाओं का चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की और से स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। बालिकाओं के मनोरंजन व उत्साहवर्धन के लिए जलेबी रेस, चेयर रेस, कबड्डी, डांडिया प्रतियोगिता आयोजित की गई। बेटी जन्मोत्सव कार्यक्रम मनाकर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं का संदेश दिया गया। बालिकाओं को आत्मरक्षा प्रशिक्षण दिया व सभी बालिकाओं को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की शपथ दिलाई गई।

कार्यक्रम में राजीविका से रामप्रसाद शर्मा व शिवप्रसाद टेलर ने बालिकाओं को जीवन में आगे बढ़ने की सीख दी व राजीविका की योजना से अवगत करवाया। कार्यक्रम में वन स्टॉप सेन्टर व महिला सलाह सुरक्षा केंद्र के बारे में जानकारी दी गई। महिला सुपरवाइजर जमना आर्य द्वारा माहवारी स्वच्छता प्रबंधन की जानकारी दी गई।

किशोरी मेले में आयोजित प्रतियोगिता जलेबी रेस में प्रियंका जीनगर, चेयर रेस में नव्या पाराशर, डांडिया प्रतियोगिता में राजनंदनी जीनगर प्रथम रही। कार्यक्रम में बाल विकास परियोजना अधिकारी   कल्पना मालव द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

Similar News