जिला एवं सेशन न्यायाधीश ने किया जिला कारागृह का आकस्मिक निरीक्षण , बंदियों को प्रेरणादायक पुस्तके की भेंट

Update: 2024-10-16 10:13 GMT

भीलवाड़ा । राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के एक्शन प्लान के अनुसार आज अजय शर्मा (जिला एवं सेशन न्यायाधीश), एवं विशाल भार्गव (अपर जिला न्यायाधीश ) सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने जिला कारागृह ,भीलवाडा का आकस्मिक निरीक्षण किया।

जिला एवं सेशन न्यायाधीश अजय शर्मा ने जेल अधीक्षक भैरू सिंह राठौड एवं जेल चिकित्सक अभीषक शर्मा से बंदियो के स्वास्थय तथा उनको दी जा रही अन्य चिकित्सा सुविधाओं के बारे में भी जानकारी ली एवं बंदियो की स्वास्थय संबधी शिकायत के त्वरीत समाधान हेतु निर्देशित किया एवं जेल परिसर में स्थित रसोईघर का भी निरीक्षण कर बंदियो को दिये जा रहे भोजन की गुणवता की भी जांच की गई। बंदियो से उनकी समस्याओं के बारे मे जाना और किसी बंदी के अधिवक्ता नहीं होने पर वह विधिक सहायता हेतु निशुल्क अधिवक्ता हेतु आवेदन करने के बारे में बताया गया। महिला बंदियों के बैरक का निरीक्षण कर महिला बंदियों को दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली । जिला एवं सेशन न्यायाधीश ने साफ सफाई रखने व अन्य आवश्यक दिशा निर्देश जेल अधीक्षक को दिए।

भार्गव ने बंदियों को बताया की अगर बंदी ने प्रथम अपराध की एक तिहाई सजा जेल में पूर्ण कर चुका है तो वो जमानत का हकदार हैं । साथ ही बंदियों को निःशुल्क पैरवी हेतु लीगल एड काउसंलिंग स्कीम से नियुक्त अधिवक्ताओं के बारे में बताया ।

इस अवसर पर जिला एवं सेशन न्यायाधीश अजय शर्मा ने जिला पुस्तकालय के सहयोग से प्राप्त प्रेरणादायक पुस्तके जेल बंदियों को भेंट की एवं बंदियो को किताबें पढनें की प्ररेणा देते हुए कहा कि '' समाज व नियमों के बारें में किताबें ही बताती हैं '' । इस अवसर पर जेलर हीरा लाल गुर्जर , जेलर  स्वीटी, डा. अभिषेक शर्मा, निर्मल जैन, मनोज व्यास एवं अन्य उपस्थित थे । 

Similar News