शिविरा पंचांग में दिवाली अवकाश 12 दिन, लेकिन स्कूल 14 दिन बंद रहेंगे

By :  prem kumar
Update: 2024-10-18 11:20 GMT

जयपुर। दीपावाली की छुट्टियों का इंतजार देख रहे स्कूली बच्चों  को कुल 14 दिन की दीपावली अवकाश मिलने वाला है।

दीपावली का त्यौहार हर्षोल्लास के साथ पूरे भारत में मनाया जाएगा। हर साल की तरह इस साल भी सरकारी एवं निजी स्कूलों और कॉलेजों में सरकार द्वारा दीपावली का अवकाश रहेगा। दिवाली की छुट्टियों की प्रतीक्षा करने वाले विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी है । शिक्षा विभाग ने दिवाली की छुट्टियों की घोषणा कर अवकाश घोषित किया हुआ है। आइए जानते है दिवाली की छुट्टियां कब से पड़ रही हैं और इस बार कितने दिनों का स्कूलों में अवकाश रहेगा। 

सरकारी स्कूलों में 27 अक्टूबर से 07 नवंबर तक अवकाश

राजस्थान शिक्षा विभाग के शिविरा पंचांग के अनुसार अक्टूबर महीने में दीपावली अवकाश है। इसमें सरकारी स्कूलों में 27 अक्टूबर से 07 नवंबर 2024 तक दिवाली का अवकाश रहेगा। शिविरा पंचांग के अनुसार दीपावली का अवकाश सरकारी स्कूलों में 12 दिन का अवकाश रहेगा।

इसके अलावा दिवाली अवकाश शुरू होने से पहले दो दिन की छुट्टी की घोषणा और की गई है । 25 और 26 अक्टूबर को राजस्थान की सभी सरकारी स्कूलों मे 2 दिन की छुट्टी रहेगी और इसके अगले दिन 27 अक्टूबर से दिवाली का अवकाश शुरू हो जाएगा।

25 और 26 अक्टूबर को शिक्षक सम्मेलन के कारण छुट्टी रहेगी। इस दौरान राजस्थान के सभी सरकारी स्कूल बंद रहेंगे। ऐसे में राजस्थान के सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों को दिवाली पर पूरे 14 दिन का अवकाश मिलेगा।

इधर कॉलेजों में रहेगा 8 दिन का अवकाश

इधर सरकारी कॉलेजों में दीपावली का कुल आठ दिन का अवकाश रहेगा। कॉलेज शिक्षा आयुक्तालाय के अनुसार राज्य के सभी सरकारी कॉलेजों में इस बार दीपावली अवकाश 27 अक्टूबर से 3 नवम्बर तक कुल आठ तक रहेगा।

Similar News