नंद के आनंद भयो... :': भीलवाड़ा में धूमधाम से मनी जन्माष्टमी, कान्हा की भक्ति में झूमे लोग; गांवों में रही धूम

Update: 2024-08-26 18:40 GMT

भीलवाड़ा। मदन गोपल की, जय कन्हैया लाल की व बड़ी देर भयो नंदलाला, तेरी राह तके बृजवाला जैसे गीतों से सोमवार को मंदिरो व पूजा पंडाल गूंजायमान हो उठा. अवसर था श्रीकृष्ण जन्मोत्सव का. सोमवार की देर रात जिला मुख्यालय सहित ग्रामीण क्षेत्र के पूजा पंडालों में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव उल्लासपूर्ण वातावरण में मनाया गया. लोगों ने रात के 12 बजे के बाद पारंपरिक तरीके से श्रीकृष्ण जन्मोत्सव की शुरुआत की. हरे कृष्णा, हरे राम की जयघोष से संपूर्ण वातावरण आध्यात्मक रस से सराबोर होते दिखा.


डाकघर के निकट श्री संकट मोचन हनुमान मंदिर में महेंद्र बाबू गिरी महाराज के सानिध्य में मां आरती की गई  केक काटकर जन्मोत्सव मनाया इसके बादप्र साद वितरण किया गया। रात 12 बजते ही मंदिर में जय कन्हैया लाल की हाथी घोड़ा पालकी के उद्घोष गूंजे उठे।

महंत बाबू गिरी महाराज महाआरती करते हुए ,फोटो धर्मेन्द्र कोठारी

पेज के बालाजी मंदिर पंडित आशुतोष शर्मा ने मां आरती की इसके बाद मंदिर में नंद के आनंद भयो, जय हो नंदलाल की, हाथी घोड़ा पालकी, जय कन्हैया लाल की.....के उदघोष से आसपास का क्षेत्र गूंजे मन हो गया।

सोमवार को जिले भर में जन्माष्टमी की धूम रही। घरों से लेकर और अन्य जगहों पर आकर्षक झांकियां सजाई गई। पूरे जिले में श्री कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

रेलवे स्टेशन स्थित हटीला हनुमान मंदिर पर पंडित बालकृष्ण महा आरती की और उसके बाद प्रसाद वितरण किया गया या आकर्षक ढंग से बालाजी का श्रृंगार किया गया था इसी तरह पार्सल रोड पर शिव मंदिर में भी आकर्षक सजावट की गई और प्रसाद का वितरण किया गयासोमवार की सुबह से ही लोग कान्हा की मूर्ति नया वस्त्र पालकी पालना मुकुट जैसे आभूषण खरीद रहे थे। देर शाम फलों की दुकानों पर भी लोगों की भीड़ लगी रही। जन्माष्टमी पर खीरा सौ रुपये किलो से अधिक में बिका।

घरों में जहां श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनाया जाना है। उसे आकर्षक तरीके से सजाया और संवारा गया। वहीं मंदिरों में भी आकर्षक झांकियां सजायी गई।

Similar News