मॉडल बाल पुस्तकालय का आयोजन

Update: 2024-09-10 09:02 GMT

भीलवाड़ा।  महात्मा गांधी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पुलिस लाइन भीलवाड़ा में मुख्य अतिथि के रूप में मोहम्मद हुसैन डायर, व्याख्याता, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय आलमास भीलवाड़ा के सानिध्य में आयोजित हुआ। यह मॉडल पुस्तकालय राजस्थान स्कूल पुस्तकालय संवर्धन परियोजना के अंतर्गत तकनीकी सहयोगी संस्थान सेंटर फॉर माइक्रोफाइनेंस टाटा ट्रस्ट द्वारा तैयार करवाया गया। पुस्तकालय संवर्धन परियोजना भीलवाड़ा के 101 विद्यालयों के साथ पिछले चार वर्षो से कार्य करती आ रही है परियोजना का मुख्य उद्देश्य विद्यालय पुस्तकालय को जीवंत बनाना, बच्चो में पढ़ने की आदत विकसित करना, पुस्तकालय प्रभारी शिक्षकों का पुस्तकालय विषय पर प्रशिक्षणों से क्षमतावर्धन किया जाना है।

अतिथियों द्वारा मॉडल पुस्तकालय का निरीक्षण कर पुस्तकालय में चल रही गतिविधियों के बारे में पुस्तकालय अध्यक्ष  सोनिया अग्रवाल से विस्तार से जानकारी ली जिसमें पुस्तकालय में पुस्तको को विधाओ के अनुसार डिस्प्ले, पुस्तकालय में प्रबंधन हेतु बाल पुस्तकालय प्रबंधन समिति का गठन किया जाना साथ ही पुस्तकालय में चार अलग अलग कॉर्नर के बारे में चर्चा की गई।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि डायर ने बालक बालिकाओं को संबोधित करते हुए कहा कि बच्चो को अधिक से अधिक किताबो से जोड़ा जाये व नियमित किताबे पढने को दी जाएं, किताबे सच्ची दोस्त होती हैं। सेंटर फॉर माइक्रोफाइनेंस से जोनल कोऑर्डिनेटर अब्दुल शरीफ ने बताया गया कि परियोजना की शुरुआत 2019 से हुई तब राजस्थान के प्रत्येक जिले से 101 विद्यालयों का चयन (कुल 3333 विद्यालयों)किया साथ ही प्रत्येक जिले में एक एक मॉडल बाल पुस्तकालय का निर्माण करवाया गया। इस अवसर पर अध्यापक राजेश कुमार शर्मा ने पुस्तकालय आधारित एक प्रेरणादायी कविता का वाचन किया।

कार्यक्रम का संचालन डॉ. सुनील राय पोरवाल द्वारा किया गया l उप प्रधानाचार्य प्रतिभा पारीक ने अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर विद्यालय के स्टाफ साथी कमलेश कुमार वैष्णव, नरेंद्र पारीक, राजेश कुमार जोशी आदि उपस्थित थे।

Similar News