दो दिवसीय कार्यक्रम का होगा आयोजन

By :  vijay
Update: 2024-10-01 05:55 GMT

भीलवाड़ा। सृजन संस्था, भीलवाड़ा द्वारा महिला सशक्तिकरण को लेकर दो दिवसीय विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन 5,अक्टूबर को किया जाएगा। सृजन संस्था की अध्यक्षा ममता मोदानी ने बताया कि महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से महेश छात्रावास में पहली बार राष्ट्रीय स्तर के विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है।

सृजन कार्यशाला कराने का उद्देश्य

सृजन संस्थान की चेयरपर्सन समाज सेविका ममता मदनी ने बताया कि सृजन संस्था महिला सशक्तिकरण को बढ़ाने के लिए कार्य कर रही है तथा पिछले 4 सालों में अनेक छोटे-छोटे कार्य महिला सशक्तिकरण के लिए किए हैं ।सृजन संस्थान द्वारा भीलवाड़ा में पहली बार इतना बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है जिसका मुख्य उदैस्य दो दिवसीय कार्यक्रम के द्वारा जमा राशि महिला विकास के लिए विभिन्न कार्यक्रमों में लगाया जाएगा जिनमें प्रमुख रूप से हाथ करगा मशीन खरीदी जाएगी तथा उन मशीनों पर महिलाओं को प्रशिक्षित तथा सशक्त किया जाएगा।इस संस्थान में पूरे भारत में कई प्रोफेशनल महिलाए कार्य कर रही है।

उद्घाटन कार्यक्रम दिनांक 5 अक्टूबर को

दो दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन दिनांक 5 अक्टूबर को महेश छात्रावास में आयोजित किया जाएगा जिसमें मुख्य अतिथि भीलवाड़ा जिला कलेक्टर नामित मेहता तथा उद्योगपति एवं समाजसेवी रामपाल सोनी,भीलवाड़ा विधायक अशोक कोठरी,सहित विभिन्न गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहेंगे।

दो दिवसीय कार्यक्रम रूपरेखा

दिनांक 5–6 अक्टूबर को महेश छात्रावास में आयोजित सृजन कार्यशाला में महिला सशक्तिकरण पर आधारित विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा जिसके अंतर्गत पूरे भारत से विभिन्न स्टॉल एवं प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा।सृजन बिज कार्यशाला के अंतर्गत विभिन्न विषयों पर चार सेशन आयोजित किए जाएंगे।सृजन बिज कार्यशाला एक विश्वविद्यालय,स्कूली छात्र के भविष्य को बदलने के लिए उत्साहित है और एक महत्वाकांक्षी उद्यमी जो छात्रों के दृष्टिकोण को जीवन में लाने के लिए उत्सुक है तथा उद्योगों के स्टाफ के लिए भी महिला सशक्तिकरण के उद्देश्य से कार्यशाला आयोजित की जाएगी!जिनमे 5 अक्टूबर को प्रथम सत्र आत्मनिर्भरता,द्वितीय सत्र अपने उद्यमशीलता के सपने को तैयार करना,6 अक्टूबर को गेटिंग थिंग्स डन,सिद्धांत से व्यवहार तक विषयों पर विशेषज्ञों द्वारा सत्र लिए जायेंगे।महिला सशक्तिकरण पर डांस ड्रामा प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाएगा।दो दिवसीय ग्रुप डांडिया तथा गरबा प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाएगा।विद्यार्थियों के लिए इनोवेटिव आइडिया फॉर बिजनेस प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा।

विजेताओं को मिलेंगे आकर्षक उपहार

कार्यक्रम में विजेताओं को विशेष आकर्षक उपहारों के साथ सम्मानित किया जाएगा। दो दिवसीय प्रदर्शनी के साथ विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम और गुजराती तर्ज पर ओपन डांडिया व गरबा महोत्सव 5 व 6 अक्टूबर 2024 को किया जायेगा। गुजराती गरबा डांडिया आयोजित होगा। पुरस्कार श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ गरबा पोशाक (पुरुष या महिला), सर्वश्रेष्ठ डांस स्टेप्स (पुरुष या महिला), सर्वश्रेष्ठ जोड़ी (पोशाक कदम), केवल 5 से 10 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के लिए अधिकतम 5 उपहार(पोशाक व स्टेप्स) के आधार पर चयनित किये जायेगें। इसके साथ ही 5 अक्टूबर को समूह प्रतियोगिता (महिलाएं 25-45 वर्ष) , जिसमे नकद पुरस्कार प्रथम 7100, द्वितिय 5100 तृतीय 3100 रुपए प्रदान किये जायेगे। 6 अक्टूबर को समूह डांडिया गरबा प्रतियोगिता गुजराती पोशाक थीम पर आयोजित होगी जिसमे नकद पुरस्कार प्रथम 21000, द्वितिय 11000 तृतीय 7100 रुपए प्रदान किये जायेगे।सृजन बिज 2024 प्रतियोगिता आयोजित की जा रही जिसमे अपने कौशल को निखारने और अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा। पुरस्कारों में एक लैपटॉप, 30,000 का नकद पुरस्कार, शामिल है

Similar News