कल साल का आखिरी चंद्र ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा

Update: 2024-09-17 09:37 GMT

अन्तर्राष्ट्रीय ज्योतिष विज्ञान शौध संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ पंडित सीताराम त्रिपाठी शास्त्री ने बताया कि इस साल का दूसरा चंद्र ग्रहण 18 सितंबर को लगेगा। वैसे तो यह आंशिक चंद्रग्रहण होगा जिसका प्रभाव दुनिया भर में रहेगा । यह चंद्र ग्रहण कल 4 घंटे 4 मिनट तक रहेगा । यह आंशिक चंद्र ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा यूरोप ,एशिया ,अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका, दक्षिणी अमेरिका, प्रशांत ,अटलांटिक, हिंद महासागर, आर्कटिक और अंटार्कटिका में भी यह दिखेगा इस ग्रहण के दौरान चंद्रमा का एक छोटा हिस्सा भी गहरी छाया में प्रवेश करेगा । ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस चंद्र ग्रहण का कुछ राशियों के लोगों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।  ऐसे में इस राशि के लोगों को सावधान रहना चाहिए । चंद्र ग्रहण पर सूतक ग्रहण से ठीक 9 घंटे पहले शुरू होता है और ग्रहण समाप्त होने पर समाप्त होता है चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा।

पंडित त्रिपाठी ने बताया कि 18 सितंबर को होने वाले चंद्र ग्रहण का सूतक काल आमतौर पर 17 सितंबर की रात से शुरू होगा क्योंकि यह चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा इसलिए सूतक काल लागू नहीं होगा । साल के इस दूसरे चंद्र ग्रहण का भारत में कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा । यह यूरोप अफ्रीका और उत्तरी और दक्षिण अमेरिका के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा भारत में चंद्र ग्रहण 18 सितंबर को सुबह 6:06 अस्त होगा जबकि ग्रहण सुबह 6:12 शुरू होगा नतीजा ग्रहण शुरू होने तक चंद्र ग्रहण अस्त हो चुका होगा जिससे यह भारत में अदृश्य हो जाएगा।  चंद्र ग्रहण का सूतक 18 सितंबर को लगने वाले चंद्र ग्रहण का सूतक नहीं लगेगा क्योंकि यह चंद्र ग्रहण दिन के समय लग रहा है।

ज्योतिष के अनुसार इस ग्रहण का सूतक काल माना जाता है जो खुली आंखों से दृष्टिगोचर हो इस साल 4 ग्रहण देखने को मिलेंगे । इनमें से दो सूर्य ग्रहण और दो चंद्र ग्रहण होंगे । साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण 25 मार्च 2024 होली के दिन लगा था वही दूसरा चंद्र ग्रहण बुधवार 18 सितंबर को लगेगा । इसके अलावा पहला सूर्य ग्रहण सोमवार 8 अप्रैल को लगा था । दूसरा सूर्य ग्रहण बुधवार 2 अक्टूबर को लगने जा रहा है।  विशेष बात यह है कि दोनों ग्रहण के दिन समान ही है यानी कि पहला चंद्र और सूर्य ग्रहण सोमवार को है वही दूसरा चंद्र और सूर्य ग्रहण बुधवार को है चंद्र ग्रहण समय प्रातः काल 6:12 से लेकर 10:17 तक चंद्र ग्रहण की कुल अवधि 4 घंटा 4 मिनट तक रहेगी।

Similar News