सेवानिृवत्त आईएएस के आवास पर सौ करोड़ से अधिक की चल-अचल संपत्ति के दस्तावेज मिले

By :  prem kumar
Update: 2024-09-20 08:28 GMT

लखनऊ• शारदा एक्सपोर्ट के मालिक और उनसे जुड़े लोगों और उनकी योजनाओं में साठगांठ करने वाले सेवानिवृत्त आईएएस के घर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम ने एक साथ छापेमारी की। इस दौरान टीम ने 12 करोड़ के हीरे बरामद किए। मोहिंदर सिंह के घर से सात करोड़ रुपये के हीरे और व्यापारी के घर से पांच करोड़ रुपये के हीरे बरामद हुए। इसके अलावा सात करोड़ रुपये का सोना, नगदी और कई संदिग्ध दस्तावेज भी बरामद हुए। यह छापा यूपी से सेवानिवृत्त आईएएस मोहिंदर सिंह के चंडीगढ़ ‌स्थित कोठी, मेरठ के कारोबारी आदित्य गुप्ता समेत पांच लोगों के यहां मारा गया।

 कई और लोगों की खुल रही पोल

छापे में मिले दस्तावेजों से साफ हुआ कि मोहिन्दर की लोटस प्रोजेक्ट संचालकों से साठगांठ थी। ईडी सूत्रों ने कहा कि कोठी से मिले दस्तावेजों से कई और लोगों के बारे में जानकारी मिली है। इसमें करीब 100 करोड़ की चल-अचल सम्पत्ति का पता चला है। इस बारे में पड़ताल की जा रही है। साथ ही 2011 में नोएडा प्राधिकरण में तैनात रहे कुछ अन्य कर्मचारियों का भी ब्योरा जुटाया जा रहा है।

मोहिन्दर सिंह के कई और ठिकानों के बारे में चला पता

स्मारक घोटाले में भी मोहिन्दर सिंह का नाम आया था। जांच तेज होने पर वह आस्ट्रेलिया चले गए थे। वहां से करीब दो साल बाद लौटे। ईडी सूत्रों के मुताबिक, मोहिन्दर सिंह के कई और ठिकानों के बारे में पता चला है।

हीरों के बारे में नहीं मिला सही जवाब

मोहिन्दर के करीबी रहे आदित्य के घर से भी पांच करोड़ रुपये के हीरे मिले हैं। चंडीगढ़ में मोहिन्दर सिंह और मेरठ में आदित्य के घर से मिले हीरे कहां से लिये गये, इस बारे में गोलमोल जवाब मिला। मोहिन्दर के दो घरेलू कर्मचारियों से भी ईडी ने पूछताछ की है। बताया जाता है कि मोहिन्दर के घर से मिले हीरों में कई नायाब किस्म के हैं। यही वजह है कि ईडी यह जानने की कोशिश में है कि ये हीरे कहां से मंगवाए गए हैं।

Similar News