बड़ा एक्शन-आधार और पैन कार्ड लीक करने वाली वेबसाइट्स को केंद्र सरकार ने किया ब्लॉक

By :  prem kumar
Update: 2024-09-27 10:07 GMT

 नई दिल्ली• डेटा सुरक्षा की चिंताओं के बीच गुरुवार को गूगल सर्च पर कुछ वैबसाइटों पर साधारण क्लिक से नागरिकों का आधार और पैन कार्ड डेटा लीक किए जाने की सूचना के बाद केंद्र सरकार ने इन वैबसाइटों को ब्लॉक कर दिया है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने आधार जानकारी के सार्वजनिक प्रदर्शन पर प्रतिबंध के उल्लंघन के लिए संबंधित पुलिस अधिकारियों के पास शिकायत दर्ज कराई है।

सुरक्षित रहेगा आधार और पैन कार्ड

केंद्रीय आईटी मंत्रालय और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया दल (सीईआरटी-इन) को पता चला था कि नवी मुंबई की दो कंपनियों की वैबसाइट से नागरिकों के आधार और पैन कार्ड विवरण सहित संवेदनशील व्यक्तिगत पहचान योग्य जानकारियां उजागर की जा रही है। प्रारंभिक जांच के बाद इन्हें ब्लॉक किया गया। यूआईडीएआई और सीईआरटी-इन इस मामले की आगे जांच कर रहे हैं।

मिल सकता है मुआवजा

किसी भी व्यक्ति या संस्था का डेटा लीक होने पर शिकायत दर्ज करने और मुआवजा मांगने के लिए आईटी अधिनियम की धारा 46 के तहत निर्णायक अधिकारी से संपर्क कर सकता है। राज्यों के आईटी सचिवों को आईटी अधिनियम के तहत निर्णायक अधिकारी के रूप में अधिकार दिया गया है।

Similar News