महानिदेशक एस परमेश बने भारतीय तटरक्षक बल के नए प्रमुख

By :  vijay
Update: 2024-10-15 06:44 GMT

भारतीय तटरक्षक बल को नया नेतृत्व मिल गया है. एस परमेश ने हाल ही में तटरक्षक बल के महानिदेशक के रूप में पदभार संभाला है. उन्होंने देश के समुद्री सुरक्षा तंत्र को और मजबूत बनाने की प्रतिबद्धता जताई है.

एस परमेश, जो अपने उत्कृष्ट सैन्य सेवाओं और नेतृत्व क्षमता के लिए जाने जाते हैं, ने अपने करियर के दौरान कई महत्वपूर्ण पदों पर काम किया है. इससे पहले वे तटरक्षक बल के विभिन्न ऑपरेशनल और प्रशासनिक जिम्मेदारियों का सफलतापूर्वक निर्वहन कर चुके हैं.

प्रमुख उपलब्धियाँ और अनुभव

महानिदेशक एस परमेश का सैन्य करियर 35 वर्षों से अधिक का है, जिसमें उन्होंने समुद्री सुरक्षा, बचाव अभियानों, और आपदा प्रबंधन में अहम भूमिका निभाई है. उनके नेतृत्व में भारतीय तटरक्षक बल ने कई चुनौतीपूर्ण अभियानों को सफलतापूर्वक अंजाम दिया है. इसके अलावा, उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुद्री सुरक्षा संगठनों के साथ भी घनिष्ठ सहयोग स्थापित किया है.

तटरक्षक बल का भविष्य

अपने कार्यभार संभालते ही एस परमेश ने बल के आधुनिकीकरण और समुद्री सुरक्षा को और सशक्त करने के लिए नई योजनाओं का खाका तैयार किया है. उन्होंने कहा, “हमारा उद्देश्य न केवल देश की समुद्री सीमाओं की रक्षा करना है, बल्कि समुद्री संसाधनों और पर्यावरण की भी सुरक्षा करना है. हम अत्याधुनिक तकनीक और उपकरणों का इस्तेमाल करेंगे ताकि हमारी प्रतिक्रिया और सुरक्षा तंत्र और भी बेहतर हो सके.”

महानिदेशक के रूप में उनका कार्यकाल भारतीय तटरक्षक बल के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है, खासकर ऐसे समय में जब भारत की समुद्री सीमाओं पर बढ़ते खतरों और चुनौतियों का सामना किया जा रहा है.

भारतीय तटरक्षक बल की भूमिका

भारतीय तटरक्षक बल समुद्री सुरक्षा, तस्करी, मछली पालन की सुरक्षा, समुद्री आपदाओं में राहत और बचाव कार्यों के साथ ही पर्यावरण सुरक्षा के लिए भी कार्यरत है. यह बल भारतीय नौसेना के साथ मिलकर काम करता है और तटीय सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

महानिदेशक एस परमेश के नेतृत्व में यह उम्मीद की जा रही है कि भारतीय तटरक्षक बल आने वाले समय में नई ऊंचाइयों को छुएगा और देश की समुद्री सीमाओं को सुरक्षित रखने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता रहेगा.

d

Similar News