गृह मंत्री अमित शाह ने शहीद पुलिसकर्मियों को दी श्रद्धांजलि

By :  vijay
Update: 2024-10-21 05:47 GMT

आज पुलिस स्मृति दिवस पर देश शहीद पुलिसकर्मियों को नमन कर रहा है। इस मौके पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली में शहीद पुलिसकर्मियों को नमन किया। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री बंदी संजय कुमार ने भी राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पुष्पांजलि अर्पित की। वहीं मुंबई में सीएम एकनाथ शिंदे ने भी शहीद पुलिसकर्मियों को नमन किया है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को पुलिस स्मृति दिवस पर ड्यूटी के दौरान शहीद हुए सभी पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने देश के लिए पुलिसकर्मियों की तरफ से दिए गए सभी बलिदानों के लिए उनके प्रति कृतज्ञता जताते कहा कि यह एक ऐसा अवसर है जो भारत को सुरक्षित रखने के लिए उनके और उनके परिवारों की तरफ से किए गए असीम बलिदानों का सम्मान करता है।

 'सर्वोच्च बलिदान देने वाले अमर जवानों को नमन'

इस मौके पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, मेरे लिए सौभाग्य की बात है कि आज मुझे यहां अमर जवानों को पुष्पांजलि अर्पित करने का मौका मिला है। यही जवान हमारी सीमाओं को सुरक्षित रखते हैं। -50 से +50 डिग्री तापमान में सीमाओं की सुरक्षा करते हैं, उन्होंने जो सर्वोच्च बलिदान दिया है, उनके परिजनों को भी श्रद्धापूर्वक प्रणाम करता हूं।

वहीं उन्होंने सोशल मीडिया 'एक्स' पर एक पोस्ट में लिखा, पुलिस स्मृति दिवस पर, मैं अपने कर्तव्य के दौरान अपने सर्वोच्च बलिदान से अमर हुए हमारे शहीदों को नमन करता हूं।

1959 में चीनी सैनिकों ने किया था हमला

बता दें कि 21 अक्टूबर, 1959 को लद्दाख के हॉट स्प्रिंग्स में भारी हथियारों से लैस चीनी सैनिकों की तरफ से किए गए हमले के दौरान दस पुलिसकर्मी ड्यूटी के दौरान शहीद हो गए थे। तब से, हर साल 21 अक्टूबर को इन शहीदों और ड्यूटी के दौरान शहीद हुए अन्य सभी पुलिसकर्मियों को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है।

वहीं दिल्ली में राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर गृह राज्य मंत्री बंदी संजय कुमार ने पुलिस स्मृति दिवस पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

अब तक 36,468 पुलिसकर्मियों ने दी शहादत

इस मौके पर दिल्ली में इंटेलिजेंस ब्यूरो के निदेशक तपन कुमार डेका ने कहा, आज पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर हम सभी उन बहादुर पुलिस कर्मियों को श्रद्धांजलि देने के लिए एकत्र हुए हैं जिन्होंने पिछले साल देश के लिए अपने प्राणों की आहुति दी थी। 21 अक्टूबर 1959 को 10 बहादुर सीआरपीएफ जवानों ने देश के लिए अपने प्राणों की आहुति दी थी। उस दिन से हम हर साल 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस के रूप में मनाते आ रहे हैं। पिछले साल 216 पुलिसकर्मियों ने देश के लिए अपने प्राणों की आहुति दी थी। आजादी के बाद से अब तक 36,468 पुलिसकर्मियों ने देश के लिए अपने प्राणों की आहुति दी है।

मुंबई में सीएम एकनाथ शिंदे ने किया नमन

वहीं मुंबई में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने पुलिस स्मृति दिवस पर कर्तव्य निभाते हुए अपने प्राणों की आहुति देने वाले पुलिस जवानों को पुष्पांजलि अर्पित की।

लखनऊ में सीएम योगी ने अर्पित की श्रद्धांजलि

लखनऊ में 'पुलिस स्मृति दिवस' के अवसर पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी शहीद पुलिस कर्मियों को नमन किया। वहीं उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट में लिखा- देश में सुरक्षा, शांति और कानून-व्यवस्था बनाए रखने हेतु प्रतिबद्ध पुलिस बलों का समर्पण और साहस सराहनीय है। 'पुलिस स्मृति दिवस' पर उन सभी वीर पुलिस कार्मिकों को श्रद्धांजलि, जिन्होंने कर्तव्य पालन करते हुए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया। जय हिंद!

Similar News