क्या है पीएम इंटर्नशिप स्कीम, हो गए 1.55 लाख से ज्यादा रज‍िस्ट्रेशन, हर महीने मिलेंगे 5000 रुपये

Update: 2024-10-15 06:42 GMT

नई दिल्ली। योजना के पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआती लागत 800 करोड़ रुपये आंकी गई है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा केंद्रीय बजट 2024 में घोषित इस योजना का उद्देश्य 12 महीनों के लिए भारत की टॉप 500 कंपनियों में इंटर्नशिप करने का अवसर प्रदान करना है।

प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के लिए 1.55 लाख से अधिक उम्मीदवार अब तक आवेदन करा चुके हैं. सूत्रों के अनुसार रविवार को स्कीम के लिए समर्पित पोर्टल 12 अक्टूबर को शाम 5 बजे रजिस्ट्रेशन के लिए लाइव हो गया. इसमें योजना के पायलट प्रोजेक्ट का लक्ष्य 1.25 लाख उम्मीदवारों का था. सूत्रों का कहना है कि रविवार को पोर्टल पर पंजीकृत उम्मीदवारों की संख्या 1,55,109 हो गई थी।

गौरतलब है कि 21-24 वर्ष के आयु वर्ग के लोग इस योजना के लिए आवेदन करने के पात्र हैं, जिसे कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय द्वारा 'www.pminternship.mca.gov.in' पोर्टल के माध्यम से कार्यान्वित किया जा रहा है. यह इंटर्नशिप 2 दिसंबर से शुरू होगी. योजना के तहत एक इंटर्न को 12 महीने के लिए 5,000 रुपये की मासिक वित्तीय सहायता और 6,000 रुपये का एकमुश्त अनुदान मिलेगा।

युवाओं को कहां मिलेगा मौका ?

इंटर्नशिप की अपॉर्चुनिटीज 24 सेक्टर्स से जुड़ी हैं, जिनमें सबसे ज्यादा हिस्सा तेल, गैस और ऊर्जा सेक्टर में है, उसके बाद ट्रैवल और हॉस्पिटैलिटी, ऑटोमोटिव, बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं आदि हैं. ऑपरेशन मैनेजमेंट, प्रोडक्शन और मेन्युफैक्चरिंग, रखरखाव, बिक्री और विपणन सहित 20 से ज्यादा फील्ड्स में युवाओं के सामने इंटर्नशिप का मौका है.

इंटर्नशिप करने की चाहत रखने वालों के लिए देश भर में मौके मिलेंगे. 37 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 737 जिलों में उपलब्ध कराए गए हैं।

पीएम इंटर्नशिप के लिए कौन कर सकता है आवेदन ?

12वीं के बाद ऑनलाइन या डिस्टेंस से पढ़ाई कर रहे छात्र इंटर्नशिप प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदकों की उम्र 21 से 24 वर्ष की बीच ही होनी चाहिए. 24 वर्ष से अधिक उम्र वाले उम्मीदवार आवेदन न करें. जिन युवाओं के परिवार की सालाना आय 8 लाख से अधिक है या परिवार का कोई सदस्य स्थाई सरकारी नौकरी करता है या IIT, IIM, IISER, NID, IIIT, NLU जैसे बड़े संस्थानों से ग्रेजुएशन किया है तो वे आवेदन नहीं कर सकते।

मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि पिछले सप्ताह पोर्टल ने तेल, गैस और ऊर्जा, यात्रा और आतिथ्य और ऑटोमोटिव सहित 24 क्षेत्रों में 80,000 से अधिक फील्ड जोड़े. मंत्रालय ने कहा था कि पोर्टल आधार-बेस्ड रजिस्ट्रेशन और बायो-डेटा जनरेशन जैसे उपकरणों के साथ विभिन्न क्षेत्रों में इंटर्नशिप का मौका दिया जा रहा है. योजना के पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआती लागत 800 करोड़ रुपये आंकी गई है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा केंद्रीय बजट 2024 में घोषित इस योजना का उद्देश्य 12 महीनों के लिए भारत की टॉप 500 कंपनियों में इंटर्नशिप करने का अवसर प्रदान करना है।

Similar News