असत्य पर सत्य की जीत: पीएम और राष्ट्रपति ने रावण को मारा तीर, सोनिया-राहुल ने भी देखा राम-रावण युद्ध

By :  vijay
Update: 2024-10-12 16:39 GMT

राजधानी में शनिवार को विजयदशमी का पर्व बड़े हर्षोल्लास और भव्यता के साथ मनाया गया। अधर्म पर धर्म, असत्य पर सत्य और बुराई पर अच्छाई की विजय के प्रतीक इस पर्व में प्रभु श्रीराम ने रावण का संहार करते हुए उसके साथ-साथ कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतलों को अग्नि के सुपुर्द किया। इस दौरान विभिन्न स्थानों पर लाखों श्रद्धालु इस धार्मिक आयोजन का हिस्सा बने और जय श्रीराम के नारों से वातावरण गूंज उठा। वहीं, अलग-अलग रामलीला कमेटियों के यहां पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस नेता सोनिया गांधी व अन्य नेताओं और अभिनेता अजय देवगन और अभिनेत्री करीना कपूर ने पुतलों पर तीर चलाए।

इस अवसर पर राजधानी में करीब छह सौ रामलीला कमेटियों ने राम-रावण युद्ध की लीला का भव्य मंचन किया। रावण वध के दृश्य ने रामलीला कमेटियों के पंडालों को प्रभु श्रीराम के जयकारों से गुंजायमान कर दिया। भक्तों में भक्ति और उत्साह का माहौल छा गया। इसके साथ ही रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतलों का दहन किया गया। इन पुतलों के जलते ही अधर्म पर धर्म, असत्य पर सत्य और बुराई पर अच्छाई की विजय का संदेश फैल गया।

मुख्य आयोजनों के अलावा चिराग दिल्ली में श्री धार्मिक रामलीला दक्षिण दिल्ली, डेरावाल नगर में नवश्री मानव धर्म रामलीला कमेटी, अशोक विहार फेस-दो में आदर्श रामलीला कमेटी, वेस्ट विनोद नगर में कामधेनु रामलीला समिति, पीतमपुरा में श्री केशव रामलीला कमेटी, कोंडली में जय श्री हनुमंत रामलीला कमेटी के यहां में भी राम-रावण के बीच युद्ध का मंचन किया गया और रावण, कुंभकर्ण व मेघनाथ के पुतलों का दहन किया गया। पीतमपुरा में श्री केशव रामलीला कमेटी के यहां भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरूण सिंह मुख्य अतिथि थे।

राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री ने भी देखा राम-रावण युद्ध का मंचन

राजधानी में सबसे भव्य आयोजन लालकिला मैदान में श्री धार्मिक लीला कमेटी की ओर से आयोजित रामलीला में हुआ। यहां पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सांसद प्रवीन खंडेलवाल व प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा और अन्य विशिष्ट अतिथियों की उपस्थिति ने आयोजन की शोभा बढ़ाई। विदेशी राजनयिकों की भी इस अवसर पर उपस्थिति रही। राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने दीप प्रज्ज्वलन और श्रीराम, लक्ष्मण व हनुमान के पात्रों का तिलक कर रामलीला मंचन का शुभारंभ किया।

सोनिया व राहुल गांधी ने भी देखी रामलीला

लालकिला मैदान में ही नवश्री धार्मिक लीला कमेटी के पंडाल में कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने भी शिरकत की। इस दौरान उन्होंने रामलीला मंचन करने वाले कलाकारों का पूजन किया। रामलीला कमेटी के संरक्षक व पूर्व सासंद जयप्रकाश अग्रवाल ने सोनिया गांधी और राहुल गांधी का स्वागत किया। उनके साथ कई कमेटी के पदाधिकारी मौजूद थे।

फिल्मी सितारों की भी चमक देखने काे मिली

लालकिला मैदान में ही एक और प्रमुख आयोजन लवकुश रामलीला कमेटी की ओर से हुआ, जहां फिल्म जगत की कई नामचीन हस्तियों ने हिस्सा लिया। बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन और अभिनेत्री करीना कपूर विशेष रूप से इस रामलीला को देखने पहुंचे, जहां राम-रावण के महायुद्ध का मंचन किया गया।

Similar News