हरियाणा चुनाव के परिणाम को लेकर फिर ECI पहुंची कांग्रेस, जयराम बोले- शिकायतों का लिया जाए संज्ञान

By :  vijay
Update: 2024-10-11 19:44 GMT

हरियाणा विधानसभा चुनाव के परिणामों को लेकर कांग्रेस असंतुष्ट है। कांग्रेस नेताओं ने एक बार फिर शुक्रवार को चुनाव आयोग को ज्ञापन सौंपा। इसे लेकर कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि हमने नई शिकायतें चुनाव आयोग को सौंपी हैं। उम्मीद है कि चुनाव आयोग शिकायतों का संज्ञान लेगा। कांग्रेस महासचिव ने एक्स पर पोस्ट किया कि शुक्रवार को हमने चुनाव आयोग को नया ज्ञापन सौंपा है। इसमें हमने 20 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव प्रक्रिया में की गईं अनियमितताओं को उजागर किया है।


 उन्होंने कहा कि 20 विधानसभा क्षेत्रों में नारनौल, करनाल, डबवाली, रेवाड़ी, होडल, कालका, पानीपत सिटी, इंद्री, बड़खल, फरीदाबाद एनआईटी, नलवा, रानिया, पटौदी, पलवल, बल्लभगढ़, बरवाला, उचाना कलां, घरौंडा, कोसली और बादशाहपुर शामिल हैं। यहां कांग्रेस उम्मीदवारों ने मतगणना में इस्तेमाल की गईं ईवीएम और उनकी बैटरी को लेकर शिकायत पाई। इन विधानसभा क्षेत्रों में मतगणना के दौरान कांग्रेस उम्मीदवारों को परेशानी का सामना करना पड़ा था।


जयराम रमेश ने कहा कि कांग्रेस ने चुनाव आयोग से मांग है कि वह शिकायतों पर कार्रवाई करे और इन विस क्षेत्रों की ईवीएम को सील करे। ज्ञापन में कांग्रेस नेताओं ने कहा कि जल्द से जल्द शिकायतों पर विस्तृत जांच शुरू की जाए।



बता दें कि हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों को कांग्रेस ने अप्रत्याशित बताते हुए स्वीकार करने से इन्कार कर दिया था। इसे लेकर कांग्रेस ने आठ अक्तूबर को भी चुनाव आयोग को पत्र लिखा था। चुनाव आयोग ने कांग्रेस के आरोपों को नकार दिया था। वहीं कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव में हार के लिए एक फैक्ट फाइडिंग कमेटी बनाने का फैसला किया है।

बुधवार को भी की थी शिकायत

कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के परिणाम से जुड़ी शिकायतों के बारे में बुधवार को निर्वाचन आयोग को बताया था। पार्टी ने इनकी जांच की मांग की थी। मुख्य विपक्षी दल के वरिष्ठ नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने आयोग से कहा था कि उन इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को जांच पूरी होने तक सील करके सुरक्षित रखा जाए, जिनको लेकर सवाल उठे हैं।

Similar News