महाराष्ट्र पहुंचकर PM Modi ने जगदंबा मां मंदिर में की प्रार्थना, कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

By :  vijay
Update: 2024-10-05 18:13 GMT

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को महाराष्ट्र की अपनी यात्रा शुरू की, जिसकी शुरुआत पोहरादेवी में जगदंबा माता मंदिर में पूजा के साथ हुई. अपनी यात्रा के दौरान, उन्होंने संत सेवा लाल जी महाराज की समाधि पर पारंपरिक ढोल बजाकर स्थानीय परंपराओं का पालन किया.

इन आध्यात्मिक गतिविधियों के बाद, प्रधान मंत्री ने वाशिम में बंजारा विरासत संग्रहालय का उद्घाटन किया, जो बंजारा समुदाय की समृद्ध विरासत का जश्न मनाता है. इस कार्यक्रम में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस भी मौजूद थे.

मुंबई मेट्रो लाइन 3 का हिस्सा आंशिक रूप से खोला जाएगा

प्रधानमंत्री शहर की पहली पूरी तरह से भूमिगत मेट्रो लाइन, कोलाबा-बांद्रा-सीप्ज़ ​​मुंबई मेट्रो लाइन 3 का उद्घाटन करने के लिए भी तैयार हैं. आरे जेवीएलआर और बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) के बीच मुंबई मेट्रो लाइन 3 का 12.69 किलोमीटर का हिस्सा आंशिक रूप से खोला जाएगा.

इस कार्यक्रम में महाराष्ट्र के राज्यपाल सी.पी. राधाकृष्णन, केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री मनोहर लाल, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस और अजीत पवार, साथ ही अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल होंगे.

पीएम लाडकी बहिन लाभार्थियों और श्रमिकों से बातचीत करेंगे

पीएम मोदी लाइन 3 के हरी झंडी दिखाने के समारोह के लिए बीकेसी मेट्रो स्टेशन पहुंचेंगे और बीकेसी लौटने से पहले बीकेसी से सांताक्रूज मेट्रो स्टेशन तक की सवारी का अनुभव करेंगे. यात्रा के दौरान वह ट्रेन में सवार लाडकी बहिन लाभार्थियों, छात्रों और श्रमिकों से बातचीत करेंगे.

प्रधानमंत्री आधुनिक सुविधाओं के साथ यात्रा अनुभव को बेहतर बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया एक मोबाइल ऐप, MetroConnect3 भी लॉन्च करेंगे.

पीएम द्वारा कॉफी टेबल बुक का भी अनावरण किया जाएगा

प्रधानमंत्री द्वारा मुंबई की भूमिगत मेट्रो की यात्रा को दर्शाने वाली एक कॉफी टेबल बुक का भी अनावरण किया जाएगा. पुस्तक में आश्चर्यजनक दृश्यों का संग्रह है जो मेट्रो के विकास का विवरण देता है.

किसानों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को ध्यान में रखते हुए, प्रधान मंत्री लगभग 9.4 करोड़ किसानों को लगभग 20,000 करोड़ रुपये की पीएम-किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त का वितरण करेंगे. इस किस्त से पीएम-किसान के तहत वितरित कुल धनराशि लगभग 3.45 लाख करोड़ रुपये हो जाएगी.

प्रधानमंत्री नमो शेतकारी महासंमान निधि योजना की 5वीं किस्त भी लॉन्च करेंगे, जिसमें लगभग 2,000 करोड़ रुपये का वितरण किया जाएगा.

पीएम मोदी एआईएफ के तहत 7,500 से अधिक परियोजनाएं देंगे

इसके अतिरिक्त, पीएम मोदी कृषि अवसंरचना कोष (एआईएफ) के तहत 1,920 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की 7,500 से अधिक परियोजनाएं समर्पित करेंगे. इन परियोजनाओं में कस्टम हायरिंग सेंटर, प्राथमिक प्रसंस्करण इकाइयां, गोदाम, छंटाई और ग्रेडिंग इकाइयां, कोल्ड स्टोरेज और फसल कटाई के बाद प्रबंधन सुविधाएं शामिल हैं.

प्रधानमंत्री लगभग 1,300 करोड़ रुपये के संयुक्त कारोबार वाले 9,200 किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) का भी उद्घाटन करेंगे. इसके अलावा, पीएम मोदी मवेशियों के लिए एकीकृत जीनोमिक चिप और स्वदेशी सेक्स-सॉर्टेड वीर्य प्रौद्योगिकी का शुभारंभ करेंगे.

Similar News