रतन टाटा को 'भारत रत्न' देने की मांग, महाराष्ट्र सरकार ने की सिफारिश

By :  vijay
Update: 2024-10-10 08:44 GMT

 महाराष्ट्र सरकार की कैबिनेट बैठक में गुरुवार को महान उद्योगपति रतन टाटा को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। साथ ही कैबिनेट में रतन टाटा को भारत का सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न देने का भी प्रस्ताव पेश कर केंद्र सरकार से सिफारिश की है।

रतन टाटा के निधन पर कांग्रेस नेता और राज्यसभा सांसद अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि 'मुझे भारत के सच्चे 'रत्न' को जानने का सौभाग्य मिला है, मैंने उनके साथ काम किया है, मैंने उन्हें करीब से देखा है और मैं आपको बता सकता हूं कि यह देश के लिए बहुत बड़ी क्षति है। यह पूरे समूह के लिए एक असहनीय और अविश्वसनीय क्षति है और सबसे बढ़कर रतन टाटा दिग्गज व्यवसायी के साथ ही एक बहुत ही अच्छे इंसान थे। उन्होंने जीवन को अपनी शर्तों पर जिया। उन्होंने कभी भी आवश्यक चीजों से समझौता नहीं किया और जिस भी क्षेत्र को उन्होंने छुआ, उन्होंने कभी भी जोखिम लेने और उसे पूर्णता तक ले जाने में संकोच नहीं किया। उन्होंने टाटा को न केवल भारत में बल्कि विश्व स्तर पर एक जाना-माना नाम बनाकर भारत को गौरवान्वित किया है। मैं उन्हें बहुत याद करूंगा।'

 

'रतन टाटा भारत के सच्चे सपूत थे'

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास भी रतन टाटा के अंतिम दर्शनों के लिए एनसीपीए ग्राउंड पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कहा कि 'रतन टाटा एक दूरदर्शी उद्योगपति थे और उनका कारोबारी प्रशासन में नैतिकता पर बड़ा जोर था। मुझे लगता है कि जब भी भारत का आर्थिक इतिहास लिखा जाएगा तो उसमें रतन टाटा की उपलब्धियों का जरूर जिक्र किया जाएगा। वह भारत के सच्चे सपूत और एक अद्भुत व्यक्ति थे। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे।'

बाजे-गाजे के साथ NCPA लॉन में पहुंचा रतन टाटा का पार्थिव शरीर

मुंबई के NCPA लॉन में रतन टाटा के पार्थिव शरीर को रखा गया है. उनके शरीर को यहां बाजे गाजे के साथ लाया गया.

 

NCPA लॉन में रतन टाटा के अंतिम दर्शन को जुट रही हैं बड़ी हस्तियां

रतन टाटा के अंतिम दर्शन के लिए शरद पवार, सुप्रिया सुले, अजित पवार, कुमार मंगलम बिड़ला जैसी कई हस्तियां पहुंच रही हैं.

 

NCPA लॉन में रखा गया है रतन टाटा का पा‌र्थिव शरीर




 

रतन टाटा अंतिम यात्रा की तैयारी शुरू हो गई है. अभी उनके शरीर को तिरंगे में लपेटकर मुंबई के एनसीपीए लॉन में रखा गया है. यहां देश के कई अन्य हिस्से से लोग उनके अंतिम दर्शन के लिए आ रहे हैं. दोपहर 3:30 बजे उनकी अंतिम यात्रा शुरू होगी. वर्ली मुंबई में उनका अंतिम संस्कार होगा

सीएम हेमंत सोरेन ने राजकीय शोक की घोषणा की

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने देश के सुप्रसिद्ध उद्योगपति रतन टाटा के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है. श्री सोरेन ने रतन टाटा के असामयिक निधन पर एक दिन का राजकीय शोक की घोषणा की. मुख्यमंत्री ने दु:ख एवं संवेदना प्रकट करते हुए कहा कि रतन टाटा देश के अनमोल रत्न थे. उन्होंने उद्योग जगत के साथ-साथ समाजसेवा एवं परोपकार के क्षेत्र में देश और दुनिया में अपनी अमिट छाप छोड़ी है, जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकता है.

अंबानी, अदाणी ने रतन टाटा के निधन पर शोक व्यक्त किया

भारत के शीर्ष उद्योगपतियों ने बुधवार को दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा के निधन पर शोक व्यक्त किया. रिलायंस के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने रतन टाटा को भारत के सबसे प्रतिष्ठित और परोपकारी बेटों में से एक बताया. अंबानी के अलावा अरबपति गौतम अदाणी और ऑटो क्षेत्र के दिग्गज आनंद महिंद्रा ने भी टाटा के निधन पर शोक व्यक्त किया.

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए उन्हें एक दूरदर्शी कारोबारी नेता और असाधारण इंसान बताया.

 

रतन टाटा ने सोमवार को कहा था कि उनके स्वास्थ्य को लेकर चिंता की कोई बात नहीं है और वह उम्र संबंधी स्वास्थ्य समस्याओं की जांच करा रहे हैं. उन्होंने कहा था कि मैं उम्र संबंधी बीमारियों के कारण अभी चिकित्सकीय जांच करा रहा हूं. चिंता की कोई बात नहीं है. मैं ठीक हूं.

Similar News