ईस्ट एशिया सम्मेलन को पीएम मोदी ने किया संबोधित, यह खास उपलब्धि पाने वाले पहले नेता

By :  vijay
Update: 2024-10-11 12:24 GMT

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईस्ट एशिया सम्मेलन को संबोधित किया। गौरतलब है कि ईस्ट एशिया सम्मेलन की अध्यक्षता पाने वाले लाओस के प्रधानमंत्री के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही सम्मेलन को संबोधित किया। यह सम्मान पाने वाले पीएम मोदी पहले नेता हैं। सम्मेलन में आसियान देशों में भारत की अहमियत के बारे में भी बताया गया। सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी की इस बात के लिए भी तारीफ हुई, क्योंकि पीएम मोदी ने सबसे ज्यादा बार (19 में से 9 बार) ईस्ट एशिया सम्मेलन में भाग लिया।

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने आसियान की बताई अहमियत

अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत ने हमेशा आसियान देशों की एकता का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि आसियान भारत की हिंद प्रशांत नीति और क्वाड सहयोग का केंद्र भी है। एक मुक्त, समावेशी और समृद्ध, नियम आधारित हिंद प्रशांत क्षेत्र पूरे इलाके की शांति और समृद्धि के लिए बहुत जरूरी है। इससे पहले पीएम मोदी ने शुक्रवार को ईस्ट एशिया सम्मेलन से इतर अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ भी द्विपक्षीय मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने अमेरिका में चक्रवाती तूफान मिल्टन में मारे गए लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की। गुरुवार को प्रधानमंत्री मोदी ने लाओस में 21वें आसियान भारत सम्मेलन में भी शिरकत की। भारत की एक्ट ईस्ट नीति के 10 साल पूरे होने के मौके पर आसियान-भारत सम्मेलन का आयोजन किया गया। 

ईस्ट एशिया समूह का सदस्य है भारत

ईस्ट एशिया सम्मेलन में इसके सदस्य देशों के राष्ट्रप्रमुख इस वार्षिक बैठक में भाग लेते हैं। ईस्ट एशिया सम्मेलन की शुरुआत साल 2005 में हुई थी। ईस्ट एशिया सम्मेलन की पहली बैठक मलयशिया के कुआलालंपुर में आयोजित हुई थी। ईस्ट एशिया सम्मेलन में 16 सदस्य देश हैं, जिनमें आसियान सदस्य देश, ऑस्ट्रेलिया, चीन, भारत, जापान, न्यूजीलैंड और दक्षिण कोरिया शामिल हैं। साल 2011 में छठे ईस्ट एशिया सम्मेलन में अमेरिका और रूस को भी शामिल किया गया।

Similar News