ऐश्वर्या राय की वो फिल्म, जिसका नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स में बजा डंका, जीत लिए 4 अवॉर्ड

By :  vijay
Update: 2024-08-16 19:05 GMT

16 अगस्त को देश के सबसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड्स में से एक नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स की विनर लिस्ट का ऐलान कर दिया गया. इस विनर लिस्ट में अपना नाम देखने का बॉलीवुड से लेकर टॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े हर कलाकार का सपना होता है जिसमें से कुछ अभिनेताओं का ये सपना पूरा हो जाता है तो कुछ इस विनर लिस्ट में शामिल होने से चूक जाते हैं. इस बार के नेशनल फिल्म अवॉर्ड के विनर लिस्ट की अनाउंसमेंट में कई बॉलीवुड कलाकार के साथ ही साउथ इंडस्ट्री के सितारे भी शामिल हैं.

70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के विजेताओं की घोषणा में इस बार तमिल फिल्म ‘पोन्नियिन सेलवन 1’ का दबदबा रहा. मणिरत्नम के निर्देशन में बनी इस फिल्म ने 70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में एक या दो नहीं, बल्कि पूरे चार अवॉर्ड जीत लिए हैं. इस ऐतिहासिक फिक्शन फिल्म को चार अलग-अलग श्रेणियों में ये अवॉर्ड मिले हैं.

पोन्नियिन सेलवन 1 मिले ये 4 अवॉर्ड

पोन्नियिन सेलवन 1 ने बेस्ट तमिल फिल्म का अवॉर्ड हासिल किया.

एआर रहमान को बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर का अवॉर्ड मिला है.

रवि वर्मन को पोन्नियिन सेलवन 1 के लिए बेस्ट सिनेमैटोग्राफी का अवॉर्ड मिला है.

आनंद कृष्णमूर्ति ने भी पोन्नियिन सेलवन 1 के लिए बेस्ट साउंड डिजाइन का अवॉर्ड अपने नाम किया है.

चोल साम्राज्य पर आधारित PS1

ऐश्वर्या राय बच्चन की पोन्नियिन सेलवन एक तमिल क्लासिक नॉवल ‘पोन्नियिन सेलवन’ पर बेस्ड है जो कि फिक्शन और हिस्ट्री का मिक्स्चर है. इस फिल्म में ऐश्वर्या राय बच्चन ने नंदिनी का किरदार निभाया है जो कि इस कहानी की विलेन हैं. साफतौर पर देखा जाए तो यह फिल्म बदले की आग में जल रही नंदिनी (ऐश्वर्या राय) की कहानी को दर्शाती है. देश के प्राचीन इतिहास से जुड़ी इस फिल्म में दुनिया में सबसे ज़्यादा समय तक शासन करने वाले चोल साम्राज्य के उत्तराधिकारी के बीच की लड़ाई को भी दिखाया गया है, जिसमें 10वीं शताब्दी के दौर की झलक देखने को मिलती है.

पोन्नियिन सेलवन कास्ट

लेखक कल्कि कृष्णमूर्ति के पॉपुलर नॉवेल पर आधारित फिल्म PS 1 को दो हिस्सों में बांटा गया है. इसका पहला पार्ट 2022 में, तो दूसरा पार्ट 2023 में रिलीज हुआ था. ऐश्वर्या राय के साथ साउथ के सुपरस्टार विक्रम, जयम रवि, कार्ति, तृषा कृष्णन, ऐश्वर्या लक्ष्मी, शोभिता धूलिपाला, प्रभु, आर. सरथकुमार, विक्रम प्रभु, जयराम, प्रकाश राज, जैसे कलाकार इस फिल्म का हिस्सा हैं. पोन्नियिन सेलवन 1 में जयम रवि ने पोन्नियिन सेलवन का किरदार निभाया है, जो सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले चोल राजवंशों में से एक का महान योद्धा है.

पोन्नियिन सेलवन 1 का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन

बात करें इस फिल्म की लागत की, तो इस फिल्म को बनने में 500 करोड़ रुपए लगे थे. पोन्नियिन सेलवन 1 (PS1) ने नवंबर 2022 में रिलीज होने के 50 दिनों के अंदर ही अपना पूजा बजट कवर करते हुए दुनियाभर में 500 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर ली थी. उस वक्त पीएस-1 रजनीकांत की 2.0 के बाद तमिल इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी.

Similar News