पार्टनर से झगड़ा सुलझाने के लिए याद रखें ये बातें, नहीं तो आ जाएगी रिश्ते में दरार

By :  vijay
Update: 2024-09-06 11:05 GMT

प्रेमियों या पति-पत्नी के बीच विवाद होना आम बात है। आपसी मतभेद या कई बार छोटी-छोटी बातों को लेकर भी आपसी विवाद हो जाता है। वैसे तो छोटी-मोटी तकरार संकेत देते हैं कि आप एक-दूसरे की परवाह करते हैं और अपने रिश्ते को महत्व देते हैं  । हालांकि, यदि विवादों को सही तरीके से नहीं संभाला गया, तो वे रिश्ते को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। यहां कुछ कारगर टिप्स  हैं, जो आपको अपने पार्टनर के साथ विवादों को सुलझाने में मदद कर सकते हैं।

कैसे करें झगड़े का समाधान 

शांति से सुनें- जब आपका पार्टनर अपना पक्ष रख रहा हो, तो शांति से सुनें। उन्हें पूरी बात कहने दें और बीच में टोके नहीं। उनका मत समझने की कोशिश करें, भले ही आप उससे सहमत न हों।

भावनाओं को व्यक्त करें- अपने साथी को बताएं कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं। अपनी भावनाओं को स्पष्ट रूप से जाहिर करें, लेकिन आक्रामक न बनें। अपने पार्टनर को समझने दें कि आपके लिए यह मुद्दा कितना जरूरी है।


बात करें- एक-दूसरे के साथ खुलकर बातचीत करें। अपने साथी के साथ बातचीत करने और उन्हें समझने की कोशिश करने से आप विवाद के मूल कारण को पहचान पाएंगे।

समझौता करें- यदि आप दोनों के दृष्टिकोण अलग-अलग हैं, तो समझौता करने के लिए तैयार रहें। दोनों मिलकर कोई बीच का रास्ता खोजने की कोशिश करें।

इज्जत से बात करें- विवाद के दौरान भी अपने साथी का सम्मान करें। भूलकर भी अपने पार्टनर पर व्यक्तिगत हमले न करें और न ही उनसे अपमानजनक भाषा में बात करें।

ब्रेक लें- यदि विवाद बहुत तनावपूर्ण हो रहा है, तो कुछ समय के लिए ब्रेक ले लें। कुछ समय के लिए अलग-अलग बैठें और खुद को व अपने पार्टनर को शांत होने दें। फिर, जब आप दोनों शांत हो जाएं, तो विवाद के बारे में बात करें और सुलझाने की कोशिश करें।

पॉजिटिव दृष्टिकोण रखें- विवाद को हल करने के लिए हमेशा सकारात्मक दृष्टिकोण रखें। इससे आप विवाद को आसानी से सॉल्व कर पाएंगे।

माफ करें/ माफी मांगें- यदि आपने कुछ गलत किया है, तो अपने पार्टनर से माफी मांग लें और अगर उनकी गलती है, तो उन्हें भी माफ करने के लिए तैयार रहें। इससे विवाद को सुलझाने में मदद मिलती है।

प्रोफेशनल मदद लें- यदि आप दोनों अपने दम पर विवाद को सुलझाने में सफल नहीं हो रहे हैं, तो किसी प्रोफेशनल की मदद लें। एक काउंसलर या थेरेपिस्ट आपके विवाद को सुलझाने में मदद कर सकता है और इससे आपका रिश्ता भी मजबूत बन सकता है।

Similar News