कपड़ों पर लगे स्याही, चाय-कॉफी और सब्जी के दाग हटाने के लिए ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे

By :  vijay
Update: 2024-09-16 18:50 GMT

घर में काम करते वक्त या किसी भी एक्टिविटी के दौरान कपड़ों पर अक्सर चाय-कॉफी, सब्जी, आदि के दाग लग जाते हैं. कई बार दाग डिटर्जेंट से साफ हो जाते हैं, लेकिन कुछ दाग पक्के होते हैं और इस वजह से फेवरेट शर्ट, साड़ी या टॉप खराब हो जाता है. कुछ कपड़े काफी महंगे भी होते हैं और उनमें दाग लग जाए तो पहना नहीं जा सकता है. आपका भी कोई ऐसा कपड़ा है, जिसमें चाय-कॉफी, सब्जी या फिर स्याही का दाग लग गया है तो महंगे डिटर्जेंट या फिर साबुन की नहीं बल्कि घर में रखी कुछ चीजों का सही इस्तेमाल करने की जरूरत है.

कपड़ो पर लगे दाग की वजह से कई बार लोग शर्मिंदा हो जाते हैं या फिर कोई महंगा और पसंदीदा कपड़ा हो तो उसे पहन नहीं पाते हैं. कपड़ों पर लगे दागों के लिए वैसे तो मार्केट में कई प्रोडक्ट मौजूद हैं, लेकिन सस्ते में अगर ये दाग छुड़ाने हैं तो जान लें कि किन नेचुरल चीजों के यूज से आप कपड़े के दाग-धब्बे छुड़ा सकते हैं.

सब्जी का दाग छुड़ाने के लिए क्या करें?

किसी कपड़े पर अगर सब्जी का दाग लग गया है तो इसके लिए आप दाग पर सफेद विनेगर की कुछ बूंदे डाल दें और फिर ऊपर से बेकिंग सोडा लगाएं. इन दोनों चीजों का पेस्ट बनाकर भी लगा सकते हैं. इसके बाद कपड़े को कुछ मिनट के लिए छोड़ दें और हल्के हाथों से रगड़कर दाग को साफ करके नॉर्मल टेम्परेचर के पानी से धो लें. सब्जी के दाग छुड़ाने के लिए नींबू का इस्तेमाल भी किया जा सकता है.

स्याही का दाग छुड़ाने के लिए करें ये काम

बच्चों के कपड़ों पर अक्सर पेन चल जाते हैं, ऐसे में आपको एक सिंपल ट्रिक आजमानी है. आपके घर में अगर परफ्यूम है तो कपड़े में जिस जगह पेन चला हुआ है वहां पर दो से तीन स्प्रे करें और हल्के हाथ से रगड़कर साफ कर लें. इसके अलावा स्याही के दाग को हटाने के लिए हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल किया जा सकता है. स्याही का दाग लग गया है तो बेकिंग सोडा (ध्यान रखें कि सोडा लें पाउडर नहीं) में थोड़ा सा ठंडा पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे कॉटन बॉल में लगाकर हल्के हाथों से छुड़ाएं. ध्यान रखें कि स्याही फैले नहीं.

चाय या कॉफी के दाग कैसे छुड़ाएं

किसी कपड़े पर अगर चाय या कॉफी गिर जाए तो कोशिश करें कि तुरंत साफ कर लें. इसके अलावा नींबू और वाइट विनेगर को मिलाकर चाय और कॉफी के दागों को साफ करें. हालांकि ये आपके कपड़े पर हार्श हो सकता है, इसलिए ध्यान रखें कि कपड़े की क्वालिटी अच्छी हो.

Similar News