प्रखर राजस्थान कार्यक्रम का शुभारम्भ

Update: 2024-09-09 10:00 GMT

चित्तौड़गढ़।  मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी, समग्र शिक्षा चित्तौड़गढ़ प्रमोद कुमार दशोरा ने बताया कि शिक्षा विभाग द्वारा प्रखर राजस्थान कार्यक्रम आरम्भ किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य कक्षा 1 से 8 के विद्यार्थियों में पठन कौशलों की प्रवाहशीलता का विकास करना, पठन कौशल के माध्यम से अवधारणाओं की समझ हेतु पे्ररक , अनुकूल वातावरण का निर्माण करना पठन कौशल हेतु उपलब्ध पुस्तकों , संसधनों के अधिकतम उपयोग हेतु अवसर प्रदान करना तथा स्थानीय भाषा में रोचक, कहानियाॅं , गीत इत्यादि को कक्षा कक्षीय गतिविधियों में शामिल करने के अवसर प्रदान करना है। इन उद्देश्यों को प्राप्त करने हेतु दिनांक 09.09.2024 को राजस्थान के प्रत्येक राजकीय विद्यालयों में आयोजन कर कार्यक्रम आरम्भ किया गया। इसी क्रम में चित्तौड़गढ़ जिले के लिए शहीद मेजर नटवर सिंह शक्तावत राउमावि चित्तौड़गढ़ से इसका आरम्भ किया गया।

योगेश अडानिया सहायक परियोजना समन्वयक समग्र शिक्षा चित्तौड़गढ़ के अनुसार यह कार्यक्रम दिनांक 9 सितम्बर से 2 अक्टूबर 2024 तक समस्त राजकीय विद्यालय में आयोजित किया जायेगा। इस कार्यक्रम अन्तर्गत वे विद्यार्थी जिन्हे पढ़ने में कठिनाई महसूस होती है या अटक-अटक पर पढ़ते है के साथ सघन रूप से गतिविधियां कराते हुए पठन कौशलों का विकास किया जाना है। इसके लिए शिक्षक माता पिता एवं समाज के स्वयं सेवकों की मदद से पठन कौशल हेतु गतिविधियां संचालित की जानी है।

नफीस अहमद कार्यक्रम अधिकारी के अनुसार इस कार्यक्रम से जिले के कक्षा 1 से 8 में पढने वाले लाभान्वित होगे। प्रखर राजस्थान कार्यक्रम से कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियों के लिए गतिविधियां , प्रेरक गतिविधियां, समुदाय के लिए गतिविधियां आयोजित कराई जायेगी। शुभारम्भ कार्यक्रम में स्थानीय विद्यालय के विद्यार्थियों ने पुस्तकालय की पुस्तक से रोचक कहानियां, कविताऐं, प्रसंग इत्यादि पढ़कर सुनाये तथा इन्ही के साथ समावेशी शिक्षा के एक दृष्टिबाधित विद्यार्थी ने ब्रेल बुक्स से अग्रेंजी तथा एक अन्य विद्यार्थी ने लार्ज प्रिन्ट बुक्स का पाठ पढ कर सुनाया। राज्य स्तर से प्राप्त निर्देशानुसार कार्यक्रम के अन्त में पुस्तकालय का अवलोकन भी किया गया। शुभारम्भ आयोजन के अवसर पर डाॅं. लीला चतुर्वेदी सहायक परियोजना समन्वयक, कार्यक्रम के जिला प्रभारी कार्यक्रम अधिकारी, लोकेश नारायण शर्मा, शम्भु लाल जाट उपप्रधानाचार्य, शुभम, हेमेन्द्र कुमार सोनी एवं शिक्षक आदि उपस्थित रहे।   

Similar News