किसानों को उचित दरों पर उर्वरकों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए

By :  vijay
Update: 2024-10-15 14:26 GMT



चित्तौड़गढ़ । जिला कलक्टर आलोक रंजन की अध्यक्षता में मंगलवार को समिति कक्ष में उर्वरकों की उपलब्धता के संबंध में कृषि विभाग के अधिकारियों, उर्वरक उत्पादकों और विक्रेताओं के साथ बैठक आयोजित की गई। बैठक में उर्वरकों की उपलब्धता, गुणवत्ता और वितरण प्रणाली पर गहन चर्चा की गई। जिला कलक्टर ने अधिकारियों को किसानों को उचित दरों पर उर्वरकों की उपलब्धता सुनिश्चित करने, इनका वितरण तर्कसंगत रूप से करने, दुकानों का नियमित निरीक्षण करने, अधिक मूल्य पर वितरण पर कार्यवाही करने सहित किसानों की समस्याओं का समाधान करने के निर्देश दिए।

बैठक में जिला कलक्टर ने नैनो यूरिया, नैनो डीएपी, टीएसपी आदि उर्वरकों के बारे में विविध प्रचार माध्यमों से किसानों को डेमो दिखाकर जागरूक करने हेतु निर्देशित किया। बैठक में नैनो यूरिया, नैनो डीएपी के उपयोग की प्रक्रिया एवं इनके लाभ पर भी चर्चा की गई। जिला कलक्टर ने कहा कि किसानों को उर्वरकों का संतुलित और वैज्ञानिक ढंग से उपयोग करना चाहिए ताकि मिट्टी की उपजाऊ शक्ति को बनाए रखा जा सके। उन्होंने उर्वरकों के छिड़काव में ड्रोन का उपयोग बढ़ाने की बात कही।

बैठक में संयुक्त निदेशक कृषि विस्तार दिनेश कुमार जागा, नाबार्ड से महेंद्र डूडी सहित कृषि विभाग के अधिकारी एवं उर्वरक उत्पादकों और विक्रेताओं, एफपीओ, कॉपरेटिव संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Similar News