कोटड़ी श्याम तालाब और झांतल माता मंदिर बोरडा का होगा सौंदर्यीकरण

Update: 2024-07-25 12:04 GMT

शाहपुरा।  ज़िला कलेक्टर शाहपुरा राजेंद्र सिंह शेखावत की अध्यक्षता में जन प्रतिनिधीगण एवं अन्य अधिकारियों की उपस्थिति में श्री कोटड़ी श्याम तालाब मंदिर परिसर आदि का सौन्दर्यीकरण एवं मेले हेतु व्यवस्थाओं से संबंधित विस्तृत बैठक ली गयी । विभिन्न जनप्रतिनिधियों ने अपने सुझाव खुली चर्चा में रखें।

कोटड़ी श्याम तालाब के सौंदर्यीकरण के लिए DMFT द्वारा पक्की पाल का निर्माण जिसे walking track (भ्रमण पथ) के रूप में विकसित किया जाएगा। तालाब की desilting ,रंगीन लाइटों के साथ पानी के फ़व्वारे, तालाब में भ्रमण हेतु मोटर बोट , पौधारोपण एवं अल्पाहार के लिए restaurant का प्रावधान भी रखा गया हैं।

इसके अलावा नरेगा में तालाब की बाहरी पाल में retaining wall बना कर सुदृढ़ किया जाएगा । शिव मंदिर तक जाने हेतु लक्ष्मण झूला बनाया जाएगा साथ ही एक open well खुदवा कर साल भर तक पानी की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी जिससे तालाब में पानी का प्रवाह निरंतर बना रहे। कोटड़ीं श्याम मंदिर परिसर एवं आने वाले मार्गों पर CC TV camera की व्यवस्था की जाएगी जिस से कचरा प्रबंधन पर निगरानी रखी जा सके, कचरा प्रबंधन हेतु  जिलाधीश य द्वारा एक कूड़ा प्रबंधन वाहन की व्यवस्था की जाएगी।

बोरडा माता मंदिर को लेकर भी विस्तृत चर्चा हुई जिसके receiver तहसीलदार कोटड़ीं होने के कारण ज़ल्द ही दान पात्र राशि की गणना करवा कर ग्राम पंचायत एवं मंदिर trust को नियम अनुसार मंदिर की मूलभूत व्यवस्था हेतु राशि सुपुर्द की जाये जिसमें मंदिर की साफ़ सफ़ाई एवं सफ़ाई कार्मिको का मानदेय, शौचालयों को अतिक्रमण मुक्त करवा कर सुचारू रूप में लाया जाये। ज‍िलाधीश य ने मन्दिर ट्रस्ट को देवस्थान विभाग में भी पंजिकृत करने का सुझाव दिया। आधिकारियों में SDM कोटड़ीं श्री श्रीकान्त व्यास तहसीलदार कोटड़ीं  रवि शेखर चौधरी , XEN सिंचाई विभाग, AEn पंचायत समिति आदि उपस्थित रहे। जनप्रतिनिधिगणों में कोटड़ीं प्रधान  करण सिंह बेलवा, कोटड़ीं पूर्व सरपंच  जमनालाल डीडवानिया, बोर्डा सरपंच आदि उपस्थित रहे। सभी जन प्रतिनिधियों ने ज़िलाधीश महोदय के पहल और नवाचारों के लिए आभार प्रकट किया।

Similar News