देवली से कोटडी श्याम पहुंची 25वीं विशाल पद यात्रा, फूलों से किया स्वागत

Update: 2024-08-17 06:03 GMT

पारोली। क्षेत्र में प्रमुख आस्था स्थल कोटडी चारभुजानाथ में शुक्रवार को देवली से 25 वी विशाल पदयात्रा गाजे बाजे, डीजे, ढोल नगाड़े, तथा परंपरागत खजीरे, मंजीरे, ढोलक की धुन पर श्याम भजनों पर नाचते गाते हजारों की तादाद में भक्तो का रैला कोटडी पहुंचा। कस्बावासियों ने पद यात्रियों की पुष्प वर्षा से अगवानी की।

कोटडी कस्बे के कृषि मंडी में बेंड बाजो के साथ अगुवाई करते हुए कस्बेवासियों व चारभुजा मंदिर ट्रस्ट अध्यक्ष सुदर्शन गाड़ोदिया,सचिव श्याम सुंदर चेचाणी,प्रभातफेरी मण्डल के बजरंग आचार्य सहित कई पदाधिकारीयो व भक्त सेवको ने अगुवाई करते हुए यात्रा पर पुष्प वर्षा कर पद यात्रियों का स्वागत किया । श्याम भजनों की एक से बढ़कर एक प्रस्तुति के साथ ही श्रद्धालुओं ने देशभक्ति गीतों पर नाचते गाते कोटडी श्याम दरबार पहुंचे। समूचा कस्बा कोटडी श्याम दरबार के जयकारे से गूंजायमान हो उठा। शोभा यात्रा के दौरान कोटड़ी चारभुजा नाथ की आकर्षक श्रृंगारित प्रतिमा तथा बाबा महाकाल की प्रतिमा सजाई गई।श्री चारभुजानाथ कोटडी पद यात्रा मंडल अध्यक्ष रामेश्वर दिया ने बताया कि 13 अगस्त को धर्म ध्वजा लेकर देवली से रवाना हुई पद यात्रा 13 को जहाजपुर,14 को रोपा,15 को बिरधोल में रात्रि विश्राम के बाद 16 अगस्त को कोटडी श्याम पहुंची ।

25 वी बार लौटन यात्र कर पहुंचे भक्त नंद किशोर सेन

पद यात्रा जत्थे में शामिल में भक्त नन्दकिशोर सैन इस बार लगातार 25 वी बार कोटड़ी कस्बे के बाहर से ही 3 किलोमीटर की लौटन यात्रा करके ही कोटडी श्याम दरबार पहुँचे हैं।यात्रा शोभायात्रा के रूप में कस्बे के प्रमुख मार्ग से होती हुई कोटडी श्याम पहुँची। रास्ते मे जगह जगह भक्तो का कस्बेवासियों ने अल्पाहार और पुष्प वर्षासे स्वागत किया।

भजनों के साथ देशभक्ति धुन पर भी थिरकते नजर आए भक्त

जब 25 वी विशाल पद यात्रा कस्बे के सदर बाजार से निकली तो कोटडी श्याम के भजनों सहित सैकड़ों भक्त देश भक्ति गीतों पर भी थिरकते नजर आये।

पारोली में पद यात्रियों को कोटडी श्याम आवास के यहां शंभू लाल पाराशर की ओर से लगातार 25 वर्षों से कोटड़ी श्याम की धर्म ध्वजा फहराने पर यात्रा प्रमुख रामेश्वर लाल दीया और भक्तों का कुमकुम से चरण वंदन किया गया। श्याम रथ में विराजमान ठाकुर जी का श्रृंगार किया गया तथा आरती की गई। इसके साथ ही अल्पाहार के बाद सभी भक्तों को दुपट्टा और माला पहनकर स्वागत किया। इसी तरह कोठाज, दातड़ा चौराहा,छापरेल, बिरधोल सहित कई जगह पद यात्रियों का ग्रामीणों ने गर्मजोशी से स्वागत किया।

महाआरती कर श्याम जयकारे के साथ फहराई धर्म ध्वजा

पदयात्रा के कोटडी श्याम पहुँचने के बाद मंदिर के मुख्य द्वार पर विमान में विराजित कोटडी श्याम प्रतिमा की महाआरती हुई। भक्तो ने पद यात्रा में पधारे लोगो का पाँव धोकर स्वागत किया। इसके बाद धूमधाम से कोटडी श्याम मंदिर पर धर्म ध्वजापर्ण कर ध्वजा को शिखर पर पहराई गयी।

मंदिर परिसर में गायक कलाकार धर्मेंद्र गावड़ी, अंकित पंचोली,ओम धर्मावत ने श्याम भजनों की एक से बढ़कर एक शानदार प्रस्तुतियां पर श्रद्धालु नृत्य करने को मजबूर हो उठे। यह एक भव्य और भक्ति भरा आयोजन था जहां श्याम जी के भक्तों ने अपने प्रेम और समर्पण का प्रदर्शन किया। 

इस दौरान यात्र अध्यक्ष रामेश्वर दीया, उपाध्यक्ष दिनेश राणावत ऊंचा ,रामप्रसाद टांक रोपा ,राकेश दिया देवली ,नरपतसिंह, लक्ष्मणसिंह , कुचलवाड़ा ,भोपाल सिंह मीणा सहित पारोली ,रोपा , पंडेर, जहाजपुर क्षैत्र से आये सैकड़ो श्रद्धालू मौजूद रहे।

Similar News