मंदिरों और घरों में घट स्थापना, शक्तिपीठों पर उमडा श्रद्धा का सैलाब

Update: 2024-10-03 03:44 GMT

भीलवाड़ा.(हलचल) गुरुवार से शारदीय नवरात्र के पहले दिन सुबह से समस्त शक्ति पीठों पर भक्तों का सैलाब देखने को मिल रहा है. चलते मंदिरों और घरों में घट स्थापना कर माता रानी की पूजा अर्चना की जा रही हैं।

भीलवाड़ा शहर में नवरात्रि को लेकर सुबह से ही खेड़ा खूंट माताजी, संजय कॉलोनी, रोडवेज बस स्टैंड माताजी का मंदिर, गायत्री शक्तिपीठ, संतोषी माता मंदिर, चामुंडा माता, बाबाधाम, पुर के निकट घटारानी ,और रोडवेज स्थित माताजी के मंदिर में श्रद्धालुओं की रेलम पले लगी हुई है जबकि गंगापुर के निकट भरक माता,बाडिया का माताजी , आसींद में बंक्यारानी कोदूकोटा में कालिका माता फुलिया में धनोप माता के साथ ही जोगणिया माता चित्तौड़गढ़ में कालिका जातला माता आवरी माता मंदिरों में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं इनमें से सभी स्थानों पर मिले भरेंगे और 9 दिन तक अखंड पाठ हवन कीर्तन के कार्यक्रम शुरू हो गए हैं।

जोगणिया माता तनोट माता और चित्तौड़गढ़ स्थित झातला माता के लिए पदयात्रियों के जत्थे भी सुबह से पहुंचने लगे हैं। जोगणिया माता के रास्ते में कई जगह पद यात्रियों के लिए लंगर लगाये गये है। आज सुबह विभिन्न मुहूर्त में मंदिर और घरों में घट स्थापना की गई हैं।

मिट्टी के कलश स्थापित कर 9 दिनों तक होगी माता की पूजासाथ ही घट स्थापना को लेकर भीलवाड़ा शहर में मिट्टी के कलश, दीपक और माता रानी की मूर्तियां खरीदी जा रही है. खरीदारी करने आए शहरवासियों ने हलचल से बातचीत करते हुए कहा कि हम देश में समृद्धि और घर में खुशहाली के लिए शारदीय नवरात्रि का व्रत रखेंगे.

बाजारों में भी नवरात्रि की खरीदारियों की रौनक देखने को मिल रही है. भक्त देवी मां की प्रतिमा या तस्वीर के सामने दीपक और मिट्टी का कलश रखकर माता रानी की 9 दिन तक पूजा-अर्चना करेंगे.

जहा कल फूल माला10 रुपए में उपलब्ध थी वहीं आज इसकी कीमत 20 से 30 रुपए तक में बिक रही हे।

पांडालो में स्थापना

नौ दिनों तक अब शहर में विभिन्न स्थानों पर पंडालो में डांडिया की खनक की धूम रहेगी आज सुबह से पंडालो में प्रतिमाओं की स्थापना का दौर शुरू हुआ।

Similar News