बजट सत्र की हंगामे से शुरुआत :: राज्यपाल के अभिभाषण नहीं होने से विपक्ष ने किया हंगामा

Update: 2024-07-03 07:59 GMT

जयपुर। राजस्थान विधानसभा बजट सत्र की हंगामे से शुरुआत हुई। विपक्ष के नेता टीकाराम जूली ने सत्र शुरू होते ही राज्यपाल के अभिभाषण से सत्र शुरू नहीं होने का मुद्दा उठाया। संसदीय कार्यमंत्री जोगाराम पटेल ने विपक्ष के आरोप को गलत बताते हुए कहा कि पहले सत्र की शुरुआत राज्यपाल के अभिभाषण से होती है, यह दूसरा सत्र है। विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी भी संसदीय कार्यमंत्री के बात को सही ठहराया।विपक्ष के नेता टीकाराम जूली ने राज्यपाल के अभिभाषण शुरुआत नहीं होने की कार्यवाही को असंवैधानिक बताया। इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष ने अंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्ति दिवस के मौके पर सदन को प्लास्टिक बैग की बजाय कपड़े के बैग के इस्तेमाल की शपथ दिलवाई। इस बीच विपक्ष ने सरकार से कहा कि प्लास्टिक बैग को राज्य में बनने ही नहीं दिया जाना चाहिए जो सरकार नहीं करना चाहती है।विपक्ष के नेता और अन्य सदस्यों ने वैल में आकर नारेबाजी की और सत्ता पर आरोप लगाते हुए संविधान के हत्यारे के आरोप लगाए गए। सदन की कार्रवाई शुरू होते ही बागीदौरा से उपचुनाव में जीते बीजेपी विधायक जयकृष्ण पटेल को शपथ दिलाई गई। जो सदस्य लोकसभा चुनावों लड़े और उन्होंने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था, उन पदों को रिक्त घोषित होने की जानकारी दी गई।

विधानसभा सत्र शुरू होने से पहले जिन माननीय सदस्यों का निधन हुआ है, उनको श्रद्धांजलि दी गई। विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने स्वर्गीय सदस्यों का परिचन और उनके उल्लेखनीय कार्यों के बारे में जानकारी दी।

लोकसभा जैसा माहौल ऐसे दिखा

विधानसभा शुरू होने के बाद जब विपक्ष ने हंगामा शुरू किया तो विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी की तरह ही सदन में कहा कि आसन पैरों पर है इसलिए आप बैठ जाइये। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भी पहले दिन विपक्ष के सांसदों को हिदायत दी थी कि जब आसन पैरों पर हो तो माननीय सदस्यों को बैठ जाना चाहिए। वहीं विपक्ष के नेता टीकाराम जूल ने उनका माइक बंद करने का आरोप लगाया जैसा कि संसद में राहुल गांधी का माइक बंद होने का आरोप लगा था।

Similar News