स्वच्छता कार्यशाला सम्पन्न

Update: 2024-10-01 12:30 GMT

भीलवाड़ा।  श्रीमती सुशीला देवी माथुर कन्या महावि‌द्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना एवं स्वास्थ्य फ्रीडम केयर संस्थान के तत्वावधान में स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत 'मेंस्ट्रुअल हेल्य एंड हाइजीन" विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का शुभारंभ प्राचार्य डॉ. के.सी. पंचोली द्वारा दीप प्रज्ज्वलन एवं स्वागत वक्तव्य द्वारा किया गया। कार्यशाला की मुख्य वक्ता स्वास्थ्य फ्रीडम केयर संस्थान की प्रतिनिधि  सुनीता शर्मा ने छात्राओं को बताया कि मासिक धर्म के समय उचित देखभाल व उचित साधनों का प्रयोग ना करने से 80 फीसदी महिलाएं मृत्यु का शिकार बन जाती हैं।

महिलाओं में मासिकधर्म के समय उपयोग किये जाने वाले सैनिटरी नैपकिन व अन्य हाइजीन उत्पाद के प्रति जागृति आवश्यक है। शर्मा ने छात्राओं को प्राकृतिक पदार्थों से बने सैनिटरी नैपकिन के साथ- साथ अनियमित मासिक धर्म, मासिक धर्म के समय होने वाले दर्द से निपटने के आयुर्वेदिक नुस्खें भी बताए। इस कार्यशाला में राष्ट्रीय सेवा योजना के 55 स्वयं सेवक उपस्थित थे।

कार्यक्रम के अंत में महाविद्यालय की NSS अधिकारी डॉ. स्वाति ईनाणी ने कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों, प्रवक्ताओं एवं छात्राओं का धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन वसुंधरा सक्सेना एवं रश्मि पारीक ने किया।

Similar News