5 दिवसीय स्वच्छता कार्यक्रम ‘स्वच्छता ही सेवा’ 14 सितम्बर से 02 अक्टूबर तक — आमजन का साथ, स्वच्छ बनेगा राजस्थान

By :  prem kumar
Update: 2024-09-05 15:09 GMT

 भीलवाड़ा . प्रत्येक वर्ष आयोजित किये जाने वाले 15 दिवसीय कार्यक्रम ‘स्वच्छता ही सेवा’ के अन्तर्गत इस वर्ष भी देश भर में गांधी जयंती 02 अक्टूबर 2024 को स्वच्छ भारत दिवस के रूप में मनाया जाना है। स्वच्छ भारत मिशन के 10 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में 14 सितम्बर से 01 अक्टूबर तक ‘स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता’ की थीम पर जिले में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाना है। नगरीय निकायों की ओर से हर एक गली, कस्बे और बाजार को साफ रखने का पूरा प्रयास किया जा रहा है। लेकिन सभी को साथ लेकर इस प्रयास को पूरी तरह धरातल पर उतारा जाएगा। यह बात आयुक्त हेमाराम चौधरी ने कही.

 जिला कलक्टर ने कहा कि अभियान को पूरी तरह से सफल बनाने के लिए नगरीय निकायों की ओर से सभी संसाधनों का पूरी तरह उपयोग किया जाए। इसके लिए सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को अपनी जिम्मेदारी को शत प्रतिशत निभाना होगा। स्वच्छता के लिए सभी की भागीदारी कार्यक्रम के तहत स्वच्छता क्विज, वृक्षारोपण, स्वच्छता शपथ, स्वच्छता दौड़ आदि गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।

अभियान के दौरान अभिनव गतिविधियां जैसे- स्वच्छ स्ट्रीट फूड चैलेंज, कचरे से कला, पुनर्चक्रित उत्पादों की बिक्री, स्वच्छ भारत मिशन सांस्कृतिक उत्सव आदि कार्यक्रमों के आयोजन किये जाएंगे। सफाई मित्र सुरक्षा शिविर अभियान के तहत सफाई मित्रों (स्थाई, अस्थाई कर्मचारी, रैगपिकर्स, मैनूअल स्कैवेन्जर्स) हेतु एकल खिड़की स्वास्थ्य एवं कल्याणकारी शिविरों का आयोजन किया जाएगा। जिसमें बीमारियों की रोकथाम हेतु जांच व उपचार एवं सरकारी योजनाओं से जोड़ने हेतु की सुविधा एक ही स्थान पर उपलब्ध की जाएगी। स्वच्छता ही सेवा् अभियान के दौरान श्रमदान के माध्यम से गहन स्वच्छता मुहिम एवं जन भागिदारी सुनिश्चित करने हेतु कार्य योजना बनाई जाने के लिए नगरीय निकायों को जिम्मेदारी सौंपी गई।

 विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम— 2025 की सफलता के लिए दिए निर्देश 

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार राजस्थान में विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण (एसएसआर) कार्यक्रम— 2025 के तहत मतदाता सूचियों में नए नाम जोड़ने, संशोधन कराने तथा विसंगतियां दूर करने के लिए बूथ लेवल ऑफिसर (बीएलओ) द्वारा घर-घर सर्वे का कार्य जारी है। अभियान के दौरान मतदाता सूचियों एवं पहचान पत्रों (एपिक कार्ड) में त्रुटियों के संशोधन की कार्यवाही की जा रही है। साथ ही, नाम, पते आदि के आधार पर मतदाता सूचियों में दोहरी प्रविष्टियों को हटाया जा रहा है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने घर-घर सर्वे के माध्यम से सूचियों के सत्यापन के कार्य में तेजी लाते हुए इसे 20 सितम्बर तक पूरा करने के निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि आगामी निर्वाचनों को और अधिक सहभागी बनाने के उद्देश्य से एसएसआर-2025 के दौरान युवाओं, महिलाओं, विशेष योग्यजन एवं थर्ड जेंडर, जन जातीय समूहों, अत्यंत पिछड़े समूहों, डी-नोटिफाइड समूहों, घुमंतू एवं अर्द्ध घुमंतू समूहों और पीवीटीजी समुदायों पर फोकस किया जा रहा है। यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि ऐसे समुदायों और समूहों के मतदाताओं के नाम सूचियों में आवश्यक रूप से जोड़ने जा सकें. साथ ही, इसके लिए अभियान की अवधि में मतदान केन्द्रों पर विशेष शिविरों का आयोजन किया जाएगा।इसके अतिरिक्त बैठक में जिले में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा सड़क निर्माण में भूमि अवाप्ति से संबंधित प्रकरणों के शेष मुआवजो के डिस्ट्रीब्यूशन निर्देश दिए गए। घुमंतू तथा अर्ध घुमंतु परिवारों के चिन्हीकरण तथा पट्टों के लिए आवेदन आदि के संबंध में भी जानकारी ली गई।जिला मुख्यालय से बैठक में एडीएम प्रशासन  रतन कुमार, एडीएम सिटी श्रीमती वंदना खोरवाल, एएसपी  विमल सिंह, सीईओ जिला परिषद   शिवपाल जाट, एसडीएम एएन सोमनाथ सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। उपखंड मुख्यालय से सभी उपखंड अधिकारी, तहसीलदार, नगर पालिका के अधिकारी व बीडीओ आदि मौजूद रहें। 

Similar News