जिला कलक्टर नमित मेहता ने बापू नगर बालिका विद्यालय की प्रदर्शनी का अवलोकन किया

By :  vijay
Update: 2024-10-01 10:25 GMT

भीलवाड़ा,जिला कलक्टर नमित मेहता ने बापू नगर बालिका विद्यालय की प्रदर्शनी का अवलोकन किया

क्टर नमित मेहता ने पीएम श्री राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, बापूनगर में आयोजित वेस्ट टू बेस्ट थीम पर आधारित प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस प्रदर्शनी में छात्राओं ने वेस्ट कचरे और घर में अनुपयोगी पड़ी सामग्री से बनाए गए अनोखे और उपयोगी उत्पादों को प्रदर्शित किया, जो पर्यावरण संरक्षण और स्थायी विकास के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

रचनात्मक उत्पादों का प्रदर्शन, छात्राओं को किया पुरस्कृत

प्रदर्शनी में छात्राओं ने विभिन्न अनोखे और रचनात्मक उत्पादों का निर्माण किया, जिनमें पत्थर, प्लास्टिक के चम्मच, कार्डबोर्ड, पीपल के सूखे पत्ते, और थर्मोकोल का उपयोग किया गया। इसके अलावा, छात्राओं ने नारियल के खोल से डांसिंग डॉल, सूतली आर्ट, बचे हुए कपड़े से फूल, हैंडमेड ज्वेलरी, और दीपक से एंटीक पीस जैसी सुंदर वस्तुओं का निर्माण किया। बचे हुए कपड़े से बनाई गई ज्वैलरी, वॉटर प्यूरीफिकेशन सिस्टम, सौर परिवार, डेम, विभिन्न वैज्ञानिक मॉडल, गणित के मॉडल, स्टोन आर्ट, कांच की बोतलों से बने वास, पुराने कपड़ों से बने उत्पाद, कार्डबोर्ड से चिड़िया घर, बची हुई प्लास्टिक पाईप से टेबल निर्माण समेत अन्य अनोखे उत्पादों को प्रदर्शित किया। इस प्रदर्शनी में छात्राओं की रचनात्मकता और नवाचार की भावना को दर्शाया गया। सभी छात्राओं को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत भी किया गया।

पर्यावरण संरक्षण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम

जिला कलक्टर ने प्रत्येक उत्पाद को देखा, छात्राओं से संवाद किया। छात्राओं की रचनात्मकता और नवाचार की भावना को सराहा। उन्होंने कहा, “वेस्ट टू बेस्ट प्रदर्शनी छात्राओं की सोच और क्षमता को दर्शाती है। यह पर्यावरण संरक्षण और स्थायी विकास के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। हमें अपने दैनिक जीवन में भी इसी तरह की पहल करनी चाहिए।“

विभिन्न राजकीय विद्यालयों के छात्र छात्राओं ने वेस्ट सामग्री से बनाई रचनात्मक सामग्री

स्वच्छता ही सेवा-2024 अभियान अंतर्गत जिले भर के विभिन्न राजकीय विद्यालयों के छात्र छात्राओं ने अपने घर, विद्यालय परिक्षेत्र के आसपास उपलब्ध वेस्ट सामग्री से रचनात्मक सामग्री बनाकर विद्यालय में उनकी प्रदर्शनी लगाई। जिला निष्पादन समिति की बैठक में दिए निर्देशों की पालना में जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा राजकीय विद्यालयों में प्रदर्शनी का अवलोकन किया और विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया।

स्कूल के प्रधानाचार्य अवधेश शर्मा ने बताया कि हमें अपने छात्राओं की रचनात्मकता पर गर्व है। प्रदर्शनी अध्यापिका संजू शर्मा के निर्देशन में लगाई गई। निरीक्षण के दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन ओमप्रकाश मेहरा, उपखण्ड अधिकारी ए.एन. सोमनाथ, एडीपीसी समग्र शिक्षा योगेश पारीक, स्कूल के शिक्षकगण उपस्थित थे। उन्होंने भी छात्राओं को प्रोत्साहित किया।

Similar News