विश्व फार्मासिस्ट दिवस 25 को, राजस्थान के फार्मासिस्ट जतायेंगे विरोध

Update: 2024-09-21 06:18 GMT

भीलवाड़ा।  राजस्थान फार्मासिस्ट एसोसिएशन के प्रदेश उपाध्यक्ष रवि ओझा ने बताय कि 25 सितंबर 2024 को विश्व फार्मासिस्ट दिवस है। राजस्थान के फार्माासिस्ट प्रति वर्ष विश्व फार्मासिस्ट दिवस मनाते है। इस मौक़े पर फार्मासिस्ट सभी अधिकारियो एवं फार्मासिस्ट साथियो को शुभकामनाएं प्रेषित करती है।

परन्तु इस वर्ष राजस्थान फार्माासिस्ट एसोसिएशन (रजि.) ने राजस्थान के समस्त फार्मासिस्टों से आव्हान किया कि इस वर्ष 25 सितंबर को विश्व फार्मासिस्ट दिवस नहीं मनाये। राजस्थान के समस्त बेरोजगार फार्माासिस्ट जो की 12 वर्षो से फार्माासिस्ट भर्ती के पुरा होने का इंतजार कर रहे है उनको पिछले वर्ष 2023 के फार्माासिस्ट दिवस पर पूरी उम्मीद थी कि फार्मासिस्ट भर्ती 2023 मे चयनित फार्मासिस्टों को वर्ष 2024 में फार्माासिस्ट दिवस तक राजस्थान सरकार द्वारा नियुक्ति प्रदान कर दी जाएगी परन्तु अधिकारियो द्वारा 3 भर्तियो में सबसे कम पद होने एवं 12 वर्षों के लंबे अंतराल के बावजूद फार्मासिस्ट भर्ती प्रकिया को अत्यंत धीमी गति से करने के कारण फार्माासिस्ट साथियो की नियुक्ति नही हो पायी । जिससे सभी फार्माासिस्ट साथियो की भावना अत्यंत आहत हुई है। राजस्थान के संघर्षरत साथियो की भवनाओं को मध्यनजर रखते हुये राजस्थान फार्मासिस्ट एसोसिएशन इस वर्ष 25 सितंबर 2024 को विश्व फार्माासिस्ट दिवस नहीं मनाने की घोषणा की है ।

ओझा ने बताया कि राजस्थान मे कार्यरत सभी संविदा /गेर सविदा फार्मासिस्ट अपने-अपने कार्य स्थल पर काली पट्टी बांध कर कार्य करेंगे। सरकार कि लेट-लतीफ़ी पर रोष व्यक्त करेंगें । फार्मासिस्ट सोशियल मीडिया अथवा प्रिंट मीडिया अथवा किसी प्रकार के होडिंग्स के माध्यम से विश्व फार्मासिस्ट दिवस 2024 कि शुभकामनाएं प्रेषित नही करेंगे ।

ओझा का कहना है कि फार्मासिस्ट 2023 की अंतरिम चयन सूची भर्ती एजेंसी शिफू द्वारा दिनांक 5/07/023 को जारी की जा चुकी है। चिकित्सा विभाग के द्वारा जारी भर्ती कलेंडर दिनांक 11 जून 2024 के अनुसार फार्माासिस्ट भर्ती 2023 की नियुक्ति/पदस्थापन सूची दिनांक 30 नवंबर 2024 तक जारी होनी है।

परन्तु वस्तुस्थिति यह है की अंतरिम सूची जारी होने के लगभग 3 माह उपरांत भी भर्ती एजेंसी शिफू द्वारा अंतरिम चयन सूची मे चयनित अभ्यर्थियों के अनुभव प्रमाण पत्रों के पुनः सत्यापन का पत्र जारी नही किया गया है। अतः फार्माासिस्ट भर्ती 2023 की भर्ती प्रकिया बहुत धीमी आगे बढ़ रही है।

इतनी धीमी गति से भर्ती प्रकिया का काम चल रहा ह की विभाग द्वारा जारी कलेंडर के अनुसार 30 नवंबर तक फार्मासिस्ट भर्ती 2023 की नियुक्ति/पदस्थापन सूची जारी करना संभव नही लग रहा है।

अतः फार्मासिस्टों कि राजस्थान सरकार से मांग है कि फार्मासिस्ट भर्ती 2023 की भर्ती एजेंसी को फार्मासिस्ट भर्ती 2023 की अंतरिम सूची मे चयनित अभ्यर्थियों के अनुभव प्रमाण पत्रों के पुनः सत्यापन किये जाने का पत्र अतिशिघ्र जारी करे जिससे की अक्टूंबर माह मे फार्माासिस्ट भर्ती 2023 की अंतिम चयन सूची जारी की जा सके एवं भर्ती कलेंडर के अनुसार नवंबर 2024 मे फार्मासिस्ट भर्ती 2023 की नियुक्ति/ पदस्थापन सूची जा हो सके जिससे कि 12 वर्षो से भर्ती का इंतजार कर रहे राजस्थान के फार्माासिस्ट हर्ष-उल्लास से दीपावली का त्यौहार मना सके।

Similar News