वैदिक उपाकर्म पांच सितंबर को

Update: 2024-09-04 07:16 GMT

आकोला ( रमेश चंद्र डाड) बरूंदनी श्रीमुनि कुल ब्रह्मचर्य वेद संस्थान बरूंदनी में साम वेदीय उपाक्रम 5 सितंबर को किया जाएगा। संस्थान के सचिव गोपी कृष्ण व्या मेंस ने बताया कि सनातन वैदिक धर्म के अनुसार श्रावण- पूर्णिमा (रक्षाबंधन ) के दिन उपाकर्म किया जाता है परन्तु रक्षाबंधन होने के कारण सभी का उपाकर्म करना सम्भव नहीं हो पाया था... इसलिये एक और प्रायश्चित के अवसर के लिए शास्त्रों के अनुसार हस्त नक्षत्र में सामवेदीय उपाकर्म का विधान है संस्थान ने दिनांक पांच सितंबर को हस्त नक्षत्र में सभी वैदिकों तथा वैदिक बटुक छात्रों का उपाकर्म करना सुनिश्चित किया है।

जिसमें सभी छात्रों के परिवार में जो भी जनेऊधारी सदस्य है उन्हें भी उपाकर्म संस्कार हेतु आमंत्रित किया है। छात्र के दादाजी, पिताजी ,भाई अथवा जो भी इच्छुक है अपने पुत्र के साथ वैदिक उपाकर्म संस्कार में भाग अवश्य लेवें।

भागवताचार्य सनातन रक्षक पंडित मुरलीधर पंचोली ने बताया कि प्रत्येक सनातनी, विप्र ब्राह्मण, क्षत्रिय व वैश्य को जनेऊधारण करना चाहिए तथा प्रत्येक जनेऊधारी को प्रतिवर्ष आत्म शुद्धि हेतु दशविधि स्नान, प्रायश्चित, देव-ऋषि पूजन एवं पितृ तर्पण के साथ वैदिक विधि विधान से यज्ञोपवीत पूजन कर के उपाकर्म संस्कार करना चाहिए। सभी अभिभावक अपने परिवार के सदस्यों अथवा अपने अन्य जनेऊधारण करने वाले अथवा जिन लोगों के जनेऊ नहीं है वे भी पधारें आपको वैदिक विधि से जनेऊ धारण करवाई जाएगी।

यह कार्यक्रम पूर्णत : नि:शुल्क है सभी व्यवस्था संस्था की तरफ से रहेगी । ज्यादा से ज्यादा संख्या में पधार कर इस संस्कार में भाग लेवें।

Similar News