मेरी ताकत मेरा पावर वोट, इन चेहरों में झलक रही देश के मजबूत लोकतंत्र की खूबसूरती

Update: 2024-04-26 15:31 GMT

 आज यानी शुक्रवार को लोकसभा के दूसरे चरण की वोटिंग हुई। 13 राज्‍यों की 88 सीट के मतदाताओं ने सुबह से कतार में लगकर वोट डाले। शाम 6 बजे वोटिंग खत्म हो गई। हालांकि, वोटिंग खत्म होने के बाद भी कतार में लगे मतदाताओं को मतदान करने दिया।

लोकतंत्र के इस महापर्व में पहली बार मतदान करने वाले युवा वोटर से लेकर बुजुर्ग वोट तक ने उत्साह से भाग लिया और देश की सरकार चुनने में अपना मत दिया। दूसरे चरण के 1206 प्रत्याशियों की किस्‍मत भी ईवीएम में कैद हो गई, जिनका फैसला 4 जून को आएगा।

Similar News

महिलाएं चुनावी नतीजे तय करनी की रखती है ताकत – नैना चौटाला महिलाओं की आवाज को बुलंदी देने के लिए जेजेपी का साथ दें - नैना चौटाला हरियाणा/ हिसार ( मुनीश सलूजा) देश की आधी आबादी महिलाओं को वोट की ताकत को पहचानना होगा क्योंकि वोट की ताकत से ही महिलाएं बदलाव ला सकती है। आज राजनीति में महिलाओं की भागीदारी बहुत कम है और जब तक सियासत में महिलाओं की सक्रिय हिस्सेदारी नहीं होगी, तब तक वे अपने हितों को मजबूती नहीं दे सकती। यह बात जननायक जनता पार्टी की हिसार लोकसभा से उम्मीदवार नैना सिंह चौटाला ने कही। वे रविवार को उचाना हलके में विभिन्न गांवों में चुनाव प्रचार कर रही थी। गांवों में पहुंचने पर महिलाओं द्वारा नैना चौटाला का जोरदार स्वागत किया गया। जेजेपी उम्मीदवार ने कहा कि हिसार लोकसभा की महिलाएं अपनी पहली महिला सांसद बनाने के लिए उन्हें वोट देकर संसद भेजे, वे संसद में महिलाओं को उनके हक दिलाने की मजबूती से लड़ाई लड़ेगी। ग्रामीणों को संबोधित करते हुए नैना चौटाला ने कहा कि आज महिलाएं हर क्षेत्र की प्रगति में अपना अहम योगदान दे रही है। उन्होंने कहा कि अगर आज राजनीति में महिलाओं की भागीदारी की बात करें तो बहुत कम है, जो कि बेहद चिंताजनक है। नैना चौटाला ने यह भी कहा कि महिलाओं को आर्थिक, राजनीतिक, सामाजिक रूप से सशक्त बनाने के लिए जेजेपी द्वारा की गई सभी घोषणाएं लागू हुई है। उन्होंने कहा कि जेजेपी ने प्रदेश की मातृशक्ति से किए वादों को पूरा करके नारी सशक्तिकरण को बढ़ावा दिया है इसलिए महिलाएं संगठित होकर जेजेपी का साथ दें ताकि संसद में भी महिलाओं की आवाज को मजबूती मिले। उचाना के गांव झील, सुदकैन खुर्द, लोदर, मांडी कलां, संडील, थुआ, कुचरान खुर्द, गुरूखेड़ा, अलीपुरा, खरक भूरा सहित 15 गांवों में चुनाव के दौरान जेजेपी प्रत्याशी नैना चौटाला ने कहा कि महिलाएं लोकसभा के चुनाव के नतीजे तय करने की ताकत रखती है। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं से आह्वान किया कि वे मतदान करने के लिए 25 मई को घर से जरूर निकले और महिलाओं की उन्नति के लिए मतदान करें।