आपका खाता तो नही हे :: आज Google डिलीट कर देगा लाखों Gmail अकाउंट!

Update: 2024-09-19 18:38 GMT

भीलवाड़ा हलचल आपका जीमेल अकाउंट अगर कहीं दिनों से काम नहीं आ रहा है तो वह बंद किया जा सकता है। गूगल ने 20 सितंबर यानीशुक्रवार को ऐसे लाखों अकाउंट बंद कर दिये जायेंगे।

आजकल लगभग हर व्यक्ति के पास गूगल की जीमेल आईडी होती है, जिसका इस्तेमाल करके डॉक्यूमेंट, फोटो, ईमेल को आसानी से सेंड किया जा सकता है। जीमेल यूजर्स के लिए गूगल ने नए नियम जारी किए हैं। इन नियमों के मुताबिक 20 सितंबर से गूगल लाखों जीमेल अकाउंट को बंद करने जा रहा है। लंबे समय से जीमेल या गूगल अकाउंट यूज नहीं करने वाले लोगों के लिए रिस्क ज्यादा है। अगर आपकों भी अपना गूगल अकाउंट डिलीट होने का डर है, तो हम आपको अकाउंट सेव करने का तरीका बताने वाले हैंऐसे बचाएं अपना Gmail अकाउंट

अगर आपने काफी समय से अपना जीमेल अकाउंट यूज नहीं किया है, तो नए नियम के मुताबिक गूगल इसे बंद कर सकता है। ऐसे में अपने अकाउंट को सेव करने के लिए नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करे


अपने Gmail अकाउंट से किसी को मेल या कोई भी डॉक्यूमेंट भेजकर आप अकाउंट को बंद होने से बचा सकते हैं।

Google सर्विसेज जैसे Google Photos, Google Drive को यूज करके आप अपना जीमेल अकाउंट सेव कर सकते हैं।

जीमेल अकाउंट को सेव करना चाहते हैं, तो YouTube पर वीडियो भी देख सकते हैं। इसके लिए अपने जीमेल से यूट्यूब पर लॉगइन कर लें। इसके अलावा Google पर सर्च करके भी जीमेल को एक्टिवेट रखा जा सकता है।

इनएक्टिव अकाउंट को डिलीट करने का कारण

Google ने इसका कारण बताते हुए कहा कि कि कई सारे यूजर्स के गूगल पर मल्टीपल अकाउंट हैं, जिन्हें यूजर्स यूज नहीं करते हैं। इस कारण कंपनी के सर्वर में बेवजह स्पेस भरा रहता है। इसी स्पेस को फ्री करने के लिए कंपनी समय-समय पर इनएक्टिव अकाउंट को डिलीट करती है।

ये है नीति

Google ऐसे Gmail अकाउंट को इनएक्टिव करेगा जो दो साल या उससे ज्यादा समय से एक्टिव नहीं है, लेकिन इससे पहले गूगल यूजर्स को नोटिफिकेशन भेजकर अकाउंट एक्टिवेट करने को भी कह रही है।

Similar News