सावन के पहले सोमवार को रात ढाई बजे जागे बाबा महाकाल, शाही ठाठ-बाट से निकलेगी सवारी

By :  vijay
Update: 2024-07-22 07:04 GMT

उज्जैन | सावन के महीने की शुरुआत आज यानी कि सोमवार से हो गई है. ऐसे में विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर के पट रात 2.30 खोले गए. इसके पश्चात भगवान महाकाल की भस्म आरती की गई. सावन के पहले ही दिन महाकालेश्वर मंदिर में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा. आज बाबा महाकाल की पहली शाही सवारी भी निकाली जाएगी.  

सावन की पहली भस्म आरती

भगवान महाकाल का पंडे-पुजारियों ने दूध, दही, पंचामृत, दृव्य प्रदार्थ, फलों के रस से अभिषेक किया. विधि-विधान के साथ महाकालेश्वर की भस्म आरती की गई. जिसके बाद महाकालेश्वर का आकर्षक श्रृंगार किया गया. इस दौरान श्रद्धालु भोले की भक्ति में लीन हो गए और महाकाल के जयकारों से मंदिर परिसर गूंज उठा.

महाकाल दर्शन के लिए उमड़े श्रद्धालु

श्रावण के पहले ही दिन महाकाल मंदिर में आस्था का सैलाब देखने को मिला. बड़ी संख्या में श्रद्धालु भस्म आरती में शामिल हुए. महाकाल के पंडे-पुजारियों ने ढोल-नगाडों के साथ श्रृंगार आरती की और भस्म आरती संपन्न होने के बाद आम दर्शन का सिलसिला शुरू हुआ. खास बात यह है कि इस बार सावन का महीना सोमवार से शुरू हुआ है, इसीलिए आज देशभर से बड़ी संख्या में श्रद्धालु बाबा महाकाल के दर्शन करने पहुंच रहे हैं. भस्म आरती के दौरान भी हजारों श्रद्धालुओं ने बाबा महाकाल के दर्शन किए.

बाबा महाकाल की शाही सवारी

उज्जैन के राजा बाबा महाकाल की आज शाही सवारी निकाली जाएगी. पालकी में सवार होकर भगवान महाकाल नगर भ्रमण के लिए निकलेंगे और मनमहेश रूप में भक्तों को दर्शन देंगे.शाही ठाठ-बाट के साथ बाबा महाकाल की सवारी निकलेगी, जिसमें हजारों श्रद्धालु शामिल होंगे. 

Similar News