इंदौर में एयरपोर्ट से जुड़ेगा मेट्रो काॅरिडोर, काम शुरू करने की तैयारी

By :  vijay
Update: 2024-08-20 19:45 GMT

इंदौर में अंंडरग्राउंड मेट्रो के टेंडर पर अभी फैसला नहीं हुआ है, लेकिन एयरपोर्ट वाले हिस्से को मेट्रो काॅरिडोर से जोड़ने की तैयारी की जा रही है। इस हिस्से का काम फिलहाल मेट्रो केे एलिवेडेट हिस्से का निर्माण करने वाली एजेंसियों को दिया जा सकता है।

मेट्रो कार्पोरेशन इस हिस्से के निर्माण पर इसलिए जोर दे रहा है,क्योकि सिंहस्थ से पहले एक हिस्से में प्रदेश सरकार मेट्रो का संचालन शुरू करना चाहती है। गांधी नगर से लेकर रेडिसन चौराहे तक मेट्रो स्टेशनों का काम भी तेजी से चल रहा है। मेट्रो ट्रेक बिछाने और विद्युत केबल बिछाने का काम इस हिस्से में लगभग पुरा हो चुका है।

अब गांधी नगर डिपो से एयरपोर्ट तक के अंडरग्राउंड हिस्से का काम शुरू करने की योजना तैयार की गई है। एयरपोर्ट परिसर के भीतर ही एक भूमिगत स्टेशन बनेगा और यात्री एस्केलेटर और ट्रेवलर के माध्यम से एयरपोर्ट से एयरपोर्ट को जोड़ा जाएगा। तीन साल बाद लगने वाले सिंहस्थ मेल से पहले स्टेशन का काम पूरा हो जाएगा। उधर एमआर-10 बस स्टेशन को मेट्रो स्टेशन से जोड़ने का काम जारी है। सिंहस्थ के समय इस बस स्टैंड पर सबसे ज्यादा बसों का संचालन उज्जैन के लिए होगा।

अंडरग्राउंड हिस्से की सर्वे रिपोर्ट तैैयार

फिलहाल गांधी नगर से खजराना चौराहे तक मेट्रो का काम जारी हैै। बंगाली काॅलोनी से नाथ मंदिर जूना रिसाला, बड़ागणपति से एरोड्रम रोड तक का काम होना है। जनप्रतिनिधियों की आपत्ति के बाद नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने प्राप्त सुझावों का परीक्षण कर सर्वे के निर्देश अफसरों को दिए थे।

सर्वे रिपोर्ट विभाग तक पहुंचा दी गई है, लेकिन अभी भी तय नहीं हुआ कि मेट्रो का हिस्सा अंडरग्राउंड कहां से होगा। पहले की प्लानिंग के हिसाब से नाथ मंदिर मार्ग से मेट्रो के अंडरग्राउंड किया जाना है, जबकि जनप्रतिनिधियों नेे बंगाली काॅलोनी रोड से मेट्रो को अंडरग्राउंड करने की मांग उठाई है

Similar News