जन्माष्टमी पर मथुरा बनेगी छावनी! चप्पे-चप्पे पर पुलिस की नजर, ऐसे होंगे सुरक्षा के इंतजाम

By :  vijay
Update: 2024-08-22 18:48 GMT

यूपी के मथुरा में इस साल भी श्री कृष्ण जन्मोत्सव के मौके पर लाखों श्रद्धालुओं के आने के आसार हैं. ऐसे में प्रशासन ने भी पूरी तरह से कमर कस ली है और इसके लिए अभी से तैयारियां शुरू कर ली गईं हैं. इस साल श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर में जन्माष्टमी 26 अगस्त मनाई जाएगी. इस बारे में मथुरा के एसएसपी शैलेश कुमार पांडे से बात की गई तो उन्होंने बताया कि श्री कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व बड़े धूमधाम के साथ मथुरा में आयोजित किया जाता है. इस दौरान मंदिर के और आस-पास के इलाकों में चौकसी रहेगी साथ ही मंदिरों को भी सुरक्षा घेरे में रखा जाएगा.

पूरे मथुरा को जोन और सेक्टर्स में बांटा जाएगा जिसमें अलग-अलग स्तर की सुरक्षा व्यवस्था होगी. मथुरा में रेड, यलो और ग्रीन जोन बनाए जाएंगे. साथ ही शहर में कुल 17 सेक्टर बनेंगे. जोन में जोनल मजिस्ट्रेट और सेक्टर्स में सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए जाएंगे. श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर तीन हजार से अधिक जवान तैनात रहेंगे जिनमें पुलिसकर्मियों के अलावा पीएसी की 5 कंपनियां भी शामिल होंगी.

शासन स्तर से जिले की फोर्स भी उपलब्ध करवाई जा रही है. इसमें एक हजार से अधिक सिपाही, 100 से अधिक इंस्पेक्टर-दरोगा, 15 के करीब सीओ, 4 एडिशनल एसपी भी सुरक्षा व्यवस्था में तैनात होंगे. इनके अलावा पांच कंपनी पीएसी भी रहेगी. हालांकि आरएएफ की तैनाती के लिए शासन ने अभी मंजूरी नहीं दी है.

बाहर से आने वाले पुलिस-पीएसी के जवानों के साथ ही जिले में थानों और लाइन में तैनात पुलिसकर्मी भी सुरक्षा में तैनात रहेंगे. 25 अगस्त से ही सभी ड्यूटी शुरू हो जाएंगी. बाहर से आने वाला फोर्स भी इसी दिन से सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कमान संभाल लेगा. बता दें कि जन्मभूमि मंदिर विवादों में है और शाही ईदगाह की जन्मभूमि का मामला फिलहाल कोर्ट में है. ऐसे में इस क्षेत्र की संवेदनशीलता को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा के सख्त बंदोबस्त किए गए हैं.

Similar News