मोदक बनाने से पहले जान लें उसमें भरा जाना वाला मावा प्योर है या मिलावटी

By :  vijay
Update: 2024-09-06 19:23 GMT

गणेश चतुर्थी के मौके पर मोदक तो ज्यादातर घरों में बनाए जाते हैं, वैसे तो ट्रेडिशनली इसमें गुड़ और नारियल की फिलिंग भरी जाती है, लेकिन खोया वाले मोदक काफी पसंद किए जाते हैं. ऐसे में अगर आप मोदक बनाने के लिए बाजार से खोया खरीद रहे हैं तो जान लें कि मिलावटी खोया की पहचान कैसे करनी है.7 सितंबर 2024 से गणेश चतुर्थी के साथ ही 10 दिन के गणेश उत्सव की शुरुआत हो जाएगी. इस दौरान भक्त बप्पा को कई चीजों का भोग लगाते हैं, जिसमें से मोदक उनके सबसे ज्यादा प्रिय माने गए हैं. लोग अपने घरों में भी मोदक बनाते हैं और लोगों को मावा यानी खोया के मोदक काफी पसंद आते हैं. घर पर अगर आप खोया की फिलिंग वाले मोदक बना रहे हैं और बाजार से मावा खरीद रहे हैं तो ऐसे में मिलावट होने के चांस काफी ज्यादा होते हैं, लेकिन कुछ सिंपल टिप्स की मदद से आप मावा की सही पहचान कर सकते हैं.


बप्पा को भोग लगाना है ऐसे में सभी चीजें प्योर होनी बहुत जरूरी होती है, वहीं भोग के बाद प्रसाद सभी में बांटा जाता है और मिलावटी मावा से सेहत को नुकसान हो सकता है, तो चलिए जान लेते हैं कि शुद्ध और मिलावटी मावा की पहचान कैसे करें.

हथेली पर मसल कर चेक करें मावा

असली मावा में घी काफी ज्यादा होता है, इसलिए आप इसे अपनी हथेली पर रगड़कर देख सकते हैं. मसलने पर मावा तुरंत आपके हाथ पर घी छोड़ देता है और इस घी में खुशबू भी आती है. अगर घी नहीं निकल रहा है या फिर उसमें सही खुशबू नहीं आ रही है तो मावा मिलावटी हो सकता है.

मावा को गर्म करके देखें

मावा को गर्म करके चेक करना सबसे सही माना जाता है. मोटे तले की कढ़ाही में मावा को हल्की आंच पर लगातार चलाते हुए भूनें. कुछ ही देर में मावा गोल्डन होने लगता है और घी छोड़ने लगता है. इस दौरान सौंधी-सौंधी खुशबू पूरे घर में फैल जाती है.

आयोडीन टिंचर का करें इस्तेमाल

ज्यादातर दूध के बने फूड्स में मिलावट की पहचान करने के लिए आयोडीन टिंचर का इस्तेमाल किया जाता है. आयोडीन टिंचर एक ऐसा लिक्विड होता है, जिसे अगर दूध से बने किसी भी प्रोडक्ट पर डालकर कुछ देर छोड़ दिया जाए तो मिलावट होने पर उस फूड का रंग नीला हो जाता है. आप खोया (मावा) को भी इस तरह से चेक कर सकते हैं.

Similar News