अपनी बेटी को रखना चाहते हैं सुरक्षित? जरूर सिखाएं ये बातें

By :  vijay
Update: 2024-09-07 19:15 GMT

 मौजूदा समय में अगर देखा जाए तो बेटियों की सुरक्षा उनके माता-पिता के लिए एक चिंता का विषय बनकर सामने आयी है. सभी पेरेंट्स अपनी बेटियों को घर से निकलने की वजह से परेशान रहने लगे है. उनके मन में हमेशा किसी न किसी तरह के अनहोनी का डर लगा हुआ रहता है. आज की इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको अपनी बेटी को जरूर सिखाना चाहिए. इन चीजों को सीखकर वह खुद को बाहरी दुनिया में होने वाली किसी भी तरह की अनहोनी से बचाकर रख सकेंगी. तो चलिए इन बातों के बारे में विस्तार से जानते हैं.

सेल्फ डिफेन्स सीखना जरुरी

अगर आप चाहते हैं कि आपकी बेटी बाहरी दुनिया में खुद की सुरक्षा कर सके तो ऐसे में आपके लिए यह काफी जरुरी हो जाता है कि आप उन्हें सेल्फ डिफेन्स सिखाएं. इसके लिए आपको उन्हें मार्शल आर्ट्स, जुडो-कराटे या फिर ताइक्वांडो की क्लास में बचपन में ही एडमिशन करवाना चाहिए. इन चीजों को सीखकर आपकी बेटी किसी भी विपरीत परिस्तिथि में खुद को सुरक्षित रख सकेंगी. अगर वह एक बार सेल्फ डिफेन्स की तकनीक सीख लेती हैं तो ऐसे में वह फिजिकली ही नहीं बल्कि, मेंटली भी फिट रह सकेंगी.


अलर्ट रहना सिखाएं

अपनी बेटियों को यह बात जरूर सिखाएं कि चाहे वह घर पर हो या फिर बाहर, अपने दिमाग को हमेशा ही एक्टिव और अलर्ट रखें. छोटी-छोटी चीजों को नोटिस करने सीखे. अगर उन्हें लगता है कि वह किसी भी तरह की मुसीबत में है तो टेक्नोलॉजी की भी मदद लें. जब भी आपकी बेटी घर से बाहर निकले तो उस समय वह अपने लाइव लोकेशन को जरूर शेयर करे.

मेंटली मजबूत बनाएं

सिर्फ फिजिकली ही नहीं अपनी बेटी को मेंटली स्ट्रॉन्ग रहना भी सिखाएं. चाहे वह किसी भी सिचुएशन में क्यों न फंसी हो उसका दुष्प्रभाव उसके दिल और दिमाग पर न पड़े इस बात को भी उसे सिखाएं.

ना कहना भी जरुरी

कुछ बच्चियां इमोशनल होती हैं और अक्सर ही किसी भी हालात में ना नहीं कह पाती हैं. अपनी बेटियों को यह बात जरूर सिखाएं कि अगर जरुरत पड़े तो वह न कह सके. कई बार उनके साथ जो बुरा करते हैं वह अनजान लोग नहीं बल्कि, टीचर, दोस्त या फिर रिश्तेदार भी हो सकते हैं. अगर उन्हें लगे कि किसी ने उन्हें गलत तरीके से टच किया है तो उसे समय पलटकर ना कहे और इस बारे में सभी को सूचना भी दे.

Similar News