जिला कलक्टर ने सुने लोगों के अभाव- अभियोग, निराकरण के लिए अधिकारियों को दिए निर्देश

By :  vijay
Update: 2024-10-25 07:54 GMT



चित्तौड़गढ़,  । जिला कलक्टर आलोक रंजन की अध्यक्षता में गुरुवार को पंचायत समिति निंबाहेड़ा की मरजीवी ग्राम पंचायत के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय परिसर में रात्रि चौपाल आयोजित की गई। रात्रि चौपाल में पंचायत के ग्रामवासी अपनी समस्याओं लेकर उपस्थित हुए। जिला कलक्टर ने एक-एक कर ग्रामीणों के अभाव- अभियोग सुने और उनके निराकरण के लिए मौके पर ही अधिकारियों को निर्देशित किया। रात्रि चौपाल में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि रात्रि चौपाल का आयोजन इसलिए करते हैं कि ग्रामीणों से सीधा संवाद कर ऐसी समस्याएं जिनका तुरंत समाधान कर सकें उनका समाधान किया जाए।

रात्रि चौपाल में पट्टा, पीएम आवास, खाद्य सुरक्षा, कृषि कनेक्शन, किसान सम्मान निधि, पेंशन, बिजली, अतिक्रमण, सामाजिक न्याय की योजनाओं, कार्यों की गुणवत्ता सहित सरकारी विभागों से संबंधित 31 प्रकरणों में आमजन की विभिन्न समस्याओं का निस्तारण करते हुए उन्होंने अधिकारियों को नियमानुसार कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने विद्यालय विस्तार हेतु भूमि आवंटन के लिए पटवारी को 7 दिन में प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश दिए। उन्होंने बिजली कनेक्शन के तार नहीं बदलने की शिकायत पर 2 दिन में तार डलवाने के निर्देश दिए। उन्होंने पटवारी को पंचायत में अतिक्रमण की रिपोर्ट भेजने, किसान सम्मान योजना के तहत लाभार्थियों की बंद पड़ी सम्मान निधि शुरू करवाने सहित पात्र नागरिकों को सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलवाने के निर्देश दिए।

रात्रि चौपाल में ग्रामीणों से बातचीत करते हुए जिला कलक्टर ने पानी, बिजली, स्कूल, आंगनबाड़ी, स्वास्थ्य केंद्र, राशन सप्लाई आदि की स्थिति की जानकारी ली और किसी प्रकार की समस्या को लेकर स्थानीय अधिकारियों के माध्यम से सूचित करने को कहा।

मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित किया

जिला कलक्टर ने परीक्षाओ, खेलों एवं अन्य क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन करने वाले मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित किया। उन्होंने विद्यार्थियों से उनके करियर को लेकर संवाद भी किया। विद्यार्थियों से संवाद करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि जीवन में अंकों का ज्यादा महत्व ज्यादा नहीं होता है, सीखने का अधिक महत्व होता है। विद्यार्थी जीवन में असुविधा हो सकती है। मेहनत करते रहे जीवन में सफलता जरूर मिलेगी। उन्होंने यूपीएससी तैयारी के अपने अनुभव भी साझा किए। इस अवसर पर बालक गिरिराज ने गाना प्रस्तुत किया।

इस अवसर पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी विनय पाठक, एसीईओ राकेश पुरोहित, एसीईओ विशाल सीपा, उपखंड अधिकारी विकास पंचोली, उप प्रधान जगदीश आंजना, सीएमएचओ डॉ ताराचंद गुप्ता, संयुक्त निदेशक कृषि विस्तार दिनेश कुमार जागा, उपनिदेशक उद्यान शंकर लाल जाट, एवीवीएनएल अधीक्षण अभियंता एस के सिंह, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक अशीन शर्मा सहित सहित जनप्रतिनिधि और विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Similar News