मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना, पंजीयन में केवल चार दिन शेष

By :  vijay
Update: 2024-10-27 12:37 GMT

चित्तौड़गढ़ । राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी फ्लैगशिप योजना मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का लाभ प्रदेश के शहरों से लेकर गांव तक हर जरूरतमंद को मिल रहा है । आयुष्मान योजना के अंतर्गत 25 लाख रूपये तक का इलाज योजना में अधिकृत निजी अस्पतालों एवं राजकीय चिकित्सालय में निशुल्क मिल पा रहा है ।

जिले में कुल 4.78 लाख जनाधार परिवार है, जिनमें से 3.55 लाख परिवार योजना में पजीकृत है। सीएमएचओ डॉ ताराचंद गुप्ता ने समस्त वंचित परिवारो से अपील की है कि योजना अंतर्गत लाभ प्राप्त करने हेतु 31 अक्टूबर 2024 तक पंजीकरण करवाने पर 1 नवंबर 2024 से योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

जिले में योजना के अंतर्गत कुल 34 अस्पताल अधिकृत है, जिसमें 27 राजकीय चिकित्सालय एवम् 6 निजी चिकित्सालय शामिल है । योजना में जिले में अब तक 02 लाख से अधिक मरीजों को लगभग 58 करोड़ रुपए की लागत का निशुल्क इलाज प्राप्त कर चुके है।

850 रूपये प्रति वर्ष का प्रीमियम देकर करवा सकेंगे पॉलिसी

आयुष्मान योजना के जिला समन्वयक डॉ मुनेश कुमार बैरवा ने बताया की योजना के अंतर्गत प्रदेश में योजनान्तर्गत अधिकृत 1600 से अधिक अस्पतालों में प्रत्येक को अस्पताल में भर्ती होने पर कैशलेस इलाज के लिए 25 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा के साथ साथ 10 लाख रूपये तक का दुर्घटना बीमा भी कवर है। योजनान्तर्गत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, सामाजिक आर्थिक जनगणना के पात्र परिवार, लघु व सीमांत कृषको, संविदा कर्मियों व कोविड-19 के दौरान अनुग्रह राशि प्राप्त करने वाले निराश्रित एवं असहाय परिवारों का पूरा बीमा प्रीमयम राज्य सरकार दे रही है। इनके अतिरिक्त शेष अन्य परिवार योजना मे 850 रूपये प्रति वर्ष का प्रीमियम देकर योजना से जुड़ सकते है।

Similar News