5100 दीपक से हुई माता की महाआरती, ’माता को धराया छप्पन भोग

Update: 2024-10-11 09:23 GMT

चित्तौडगढ  । मेवाड़ महोत्सव संस्थान द्वारा भरत बाग में आयोजित नवरात्रि डांडिया महोत्सव में बनारस और हरिद्वार की तर्ज पर ढोल नगाड़े,विभिन्न वाद्य यंत्रों के साथ माता की महाआरती का भव्य आयोजन किया गया जिसमें शहर के सैकड़ों भक्तों ने भाग लिया, महाआरती के बाद माताजी को छप्पन भोग धराया गया जिसे बाद में भक्तो में वितरण किया गया।

संस्थान के अध्यक्ष एडवोकेट प्रदीप काबरा के अनुसार मेवाड़ महोत्सव संस्थान द्वारा प्रत्येक नवरात्रि में माता की महाआरती का आयोजन किया जाता है परंतु इस बार महाआरती की भव्यता देखते ही बनती थी,लहराती हुई भगवा पताकाएं,शंखनाद, ढोल की थाप,थाली, मांदल ,घंटे, घड़ियाल और अन्य वाद्य यंत्रों के साथ सभी भक्तों ने अपने हाथों में दीपक लेकर माता की महाआरती की और छप्पन भोग का लाभ लिया।

संयोजक शैलेंद्र सिंह चुंडावत ने बताया की आज ग्रुप डांडिया रास प्रतियोगिता आयोजित हुई जिसमें 13 ग्रुप ने अपना पंजीयन करवा कर प्रतियोगिता में भाग लिया,प्रत्येक ग्रुप में आठ सदस्य थे।

मोनू सलूजा के अनुसार प्रतियोगिता के निर्णायक जे पी वंगानी, टिनू चुंडावत,डॉक्टर पूजा जैन के दिए गए निर्णय के अनुसार मेवाड़ी ग्रुप विजेता रहे,नमन एंड ग्रुप उप विजेता रहे,सांत्वना पुरस्कार जय अम्बे, पंखिड़ा, वी एंड सी, मेवाड़ महोत्सव, कृष्णा ग्रुप विजेता रहे।

शोभित जैन ने बताया कि विजेता ग्रुप को कार्यक्रम के मुख्य प्रायोजक और मुख्य अतिथि एस आर डॉवलपर्स के सीइओ अभिषेक व्यास ने पुरुस्कार दिए।

अतिथि और निर्णायक गण का उपरना पहना प्रतीक चिन्ह भेंट कर संस्थान के संरक्षक दिलीप नंदावत,अध्यक्ष एडवोकेट प्रदीप काबरा,गायत्री मालू, भारती काबरा,पायल जैन,नेहा शर्मा ने अभिनंदन किया।

मनीष चावला ने बताया की नवरात्रि डांडिया महोत्सव के अंतिम दिन आयोजित होने वाली मेवाड़ संभाग स्तरीय प्रतियोगिता बेस्ट ऑफ सीरीज,स्टार्स ऑफ डांडिया प्रतियोगिता के साथ ही देर रात माता की विसर्जन यात्रा की समस्त तैयारिया पूर्ण कर ली गई है।

Similar News