टीबी मुक्त पंचायत अभियान: कलक्टर ने 21 पंचायतों को किया सम्मानित

Update: 2024-09-23 10:53 GMT

चित्तौड़गढ़। टीबी मुक्त पंचायत अभियान का जिला स्तरीय सम्मान समारोह सोमवार को होटल कुंदन लीला में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में जिला कलक्टर आलोक रंजन ने टीबी उन्मूलन के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाली जिले की 21 पंचायतों के प्रतिनिधियों को सम्मानित किया।

कार्यक्रम में राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम एवं टीबी मुक्त पंचायत अभियान की जानकारी दी गई। इस अभियान के तहत टीबी रोग के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करना, टीबी रोगियों का शीघ्र इलाज, टीबी का पता लगाने को बढ़ावा देना और टीबी रोगियों और परिवारों की सहायता करना शामिल है। राजस्थान राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के तहत साल 2025 तक लक्ष्य हासिल करने के लिए सरकार की ओर से यह विशेष अभियान चलाया जा रहा है।

क्षय रोग उन्मूलन हेतु सामुदायिक और राजनीतिक भागीदारी दोनों बेहद अहम है। इसके अलावा लोगों की सहभागिता बढ़ाने के लिए पंचायत स्तर पर कई जागरूकता गतिविधियां और कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इस अवसर पर सीएमएचओ डॉक्टर ताराचंद गुप्ता, डीटीओ राकेश भटनागर, संयुक्त निदेशक प्रकाश शर्मा, विभिन्न ग्राम पंचायतों के सरपंच, सचिव सहित अधिकारी उपस्थित रहे।

Similar News