मीरा गर्ल्स कॉलेज में ध्यान एवं आर्ट ऑफ लिविंग की कार्यशाला का आयोजन

Update: 2024-09-23 09:04 GMT

उदयपुर। रोटरी क्लब ऑफ उदयपुर मीरा की ओर से मीरा गर्ल्स राजकीय महाविद्यालय की छात्रावास की छात्राओं के लिए ध्यान एवं आर्ट ऑफ लिविंग की कार्यशाला का आयोजन किया गया। रोटरी मीरा की अध्यक्षा प्रीति सोगानी ने बताया कि अन्तराष्ट्रीय बेटी दिवस के अवसर पर राजकीय मीरा गर्ल्स महाविद्यालय में ध्यान एवं आर्ट ऑफ लिविंग विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया। जिसमें लगभग 200 छात्राएं उपस्थित। उन्होनें कार्यशाला में बेटियों से आव्हान किया कि लड़कियों के लिए खुद को हर तरह से खुश रहना आना चाहिए। प्रशिक्षिका सुश्री प्रियंका ने स्वयं देखे गए विभिन्न उदाहरणों के साथ सत्र की शुरुआत की तथा छात्राओं को ध्यान के बारे में समझाया। छात्राएं इससे बहुत प्रभावित हुईं तथा उन्होंने इसका आनंद लिया। अन्य प्रशिक्षिका बैंगलोर की दीक्षा ने आर्ट ऑफ लिविंग के बारे में जानकारी दी। रोटेरियन मधु सरीन ने बच्चों को अपने फ्यूचर प्लान्स को किस तरह से तैयार किया जाए उसके बारे में बताया और जल्दी ही सेल्फ डिफेंस कोर्स कराने का फैसला लिया ।

उन्होंने अपने जीवन के कुछ उदाहरणों से छात्राओं को अवगत कराया। उन्होंने सभी छात्राओं की जिज्ञासाओं को शांत करने का प्रयास किया। छात्राएं अनुशासित जीवन के बारे में जानकर संतुष्ट एवं खुश थीं। सुश्री दीक्षा ने आर्ट ऑफ लिविंग विषय पर माइंडफुलनेस एवं आत्म जागरूकता के बारे में जानकारी प्रदान की। रोटरी क्लब ऑफ उदयपुर मीरा ने एम.जी कॉलेज की छात्राओं के लिए विभिन्न उपयोगी गतिविधियां आयोजित करने का निर्णय लिया। छात्रावास प्रभारी डॉ. स्नेहा ने सभी का स्वागत किया। अध्यक्ष रोटेरियन प्रीति सोगानी एवं रोटेरियन मधु सरीन ने क्रमश: सुश्री प्रियंका एवं सुश्री दीक्षा का माला पहनाकर स्वागत किया।

कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती की तस्वीर के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर किया। शब्दों द्वारा स्वागत अध्यक्षा प्रीति सोगानी ने किया एवं आभार सेकेटरी निलम दूबे द्वारा ज्ञापित किया। इस अवसर पर विजयलक्ष्मी गलूंडिया, राजकुमारी गांधी, मीरा मजूमदार, स्नेहा शर्मा, बृजराज राठौड़, कविता श्रीवास्तव, वीना सनाढï्य, कमला भारद्वाज, रेखा भाणावत, सीमा गुप्ता, मधु राणावत, अंजली सुराणा, संगीता मूंदड़ा, पूनम लाडिया, शिल्पी गुप्ता, रंजना चौधरी, ताश्री राजानी, सविता माथुर, कुकु लिखारी आदि मौजूद रहे। 

Similar News