टीम इंडिया को मिली 125 करोड़ की राशी, स्वागत में उमड़ी माया नगरी

Update: 2024-07-04 17:04 GMT

 नई दिल्ली।भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीतकर बुधवार को बारबाडोस से दिल्ली पहुंची। सुबह एयरपोर्ट पर लैंड होने के बाद होटल आईटीसी मौर्या में रुकी। यहां से कुछ देर के बाद भारतीय टीम सपोर्ट स्टाफ के साथ पीएम मोदी के आवास पर उनसे मुलाकात करने पहुंची। जहां बीसीसीआई ने पीएम मोदी को नमो-1 की जर्सी भेंट की। अब भारतीय टीम ने मुंबई पहुंच गई है।

टीम इंडिया के मुंबई पहुंचने पर टीम इंडिया का भव्य स्वागत किया गया। हजारों की संख्या में लोगों की भीड़ टीम इंडिया के स्वागत में उमड़ पड़ी। लोग ढोल-नगाड़ों की धुन पर नाचते-गाते नजर आए। बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक, सभी इस ऐतिहासिक जीत का जश्न मना रहे हैं।


वानखेड़े स्टेडियम ( Wankhede Stadium) में रात 9 बजे टी-20 वर्ल्ड चैंपियन टीम इंडिया का सम्मान राष्ट्रगान के साथ शुरू हुआ। कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ट्रॉफी देश को समर्पित की और कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने कहा कि वह इस प्यार को मिस करेंगे।




 


कोहली और बुमराह के भावुक पल

विराट कोहली (Virat Kohli) ने जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने देश को सबसे बड़ा तोहफा दिया है। कोहली ने कहा, "जसप्रीत बुमराह जैसा गेंदबाज एक जनरेशन में एक ही बार आता है। वह दुनिया के 8वें अजूबे हैं।" बुमराह ने भी अपने भावुक पल साझा करते हुए कहा, "मैं किसी मैच के बाद रोता नहीं हूं, लेकिन फाइनल के बाद मेरी आंखों से भी 2-3 बार आंसू निकल आए।"

BCCI ने की इनाम की घोषणा

BCCI ने टीम इंडिया को 125 करोड़ रुपए का इनाम देने की घोषणा की। विक्ट्री परेड के दौरान विजय रथ पर सवार खिलाड़ी बारी-बारी से आगे आए और फैंस के साथ जीत का जश्न मनाया। कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली एक साथ बस की छत पर आए और फैंस को ट्रॉफी दिखाते हुए खुशी से झूम उठे। (BCCI, Victory Parade)

मरीन ड्राइव पर फैंस का जमावड़ा

मरीन ड्राइव ((Marine Drive) पर 3 लाख से ज्यादा फैंस अपने क्रिकेटर्स का स्वागत करने के लिए उमड़े। बारिश के बावजूद 3 किमी लंबी सड़क पर केवल सिर ही सिर नजर आ रहे थे, यहां पैर रखने की भी जगह नहीं थी। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे(Eknath Shinde) को पुलिस कमिश्नर से बात करके सुरक्षा बढ़वानी पड़ी।



टीम इंडिया ने टी20 विश्व कप 2024 में काफी शानदार प्रदर्शन किया। फाइनल मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को 7 रन से मात दी और 17 साल बाद टी20 विश्व कप का खिताब अपने नाम किया। चैंपियन बनने के बाद बारबाडोस में आए चक्रवात की वजह से टीम वहीं फंस गई और फिर बीसीसीआई सचिव जय शाह ने स्पेशल चार्टर फ्लाइट के जरिए टीम इंडिया को दिल्ली के लिए रवाना किया। चैंपियन बनने के बाद दिल्ली पहुंची भारतीय टीम का आज सुबह एयरपोर्ट पर ही जोरों-शोरों के साथ स्वागत किया गया। फैंस टीम इंडिया के प्लेयर्स और ट्रॉफी की एक झलक पाने के लिए बेताब नजर आए।

स्टेडियम का चक्कार लगाते समय जब ए आर रहमान का वंदे मातरतम बजा तो टीम इंडिया के खिलाड़ी इस गाने से अपनी ताल मिलाए बिना नहीं रह पाए और गाने के साथ-साथ गाने लगे।

टीम इंडिया को मिली ईनामी राशी

टीम इंडिया को बीसीसीआई के अधिकारियों ने 125 करोड़ की ईनामी राशी देकर सम्मानित किया। बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी, सचिव जय शाह, कोषाध्याक्ष आशीष शेलार, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला मौजूद रहे।



यादगार पल

 मुंबई इस वक्त टीम इंडिया का नाम हर किसी की जुबां पर है. पूरी मायानगरी मेन इन ब्लू के रंग में रंगी हुई है, क्योंकि टी-20 वर्ल्ड चैंपियन टीम इंडिया का विजय जुलूस निकल रहा है. टीम इंडिया के खिलाड़ी विजय रथ (ओपन रूफ बस में) पर तिरंगे और ट्रॉफी के साथ सवार हैं. विजय परेड नरीमन पॉइंट से निकलकर वानखेड़े की तरफ बढ़ रही है. विजय रथ पर सवार भारतीय खिलाड़ी बारी-बारी से आगे आ रहे हैं और फैंस के साथ इस ऐतिहासिक पल को यादगार बना रहे हैं.

Similar News