भारत ने रच दिया इतिहास, टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली तीसरी टीम बनी

फाइनल मुकाबले में रच दिया इतिहास

By :  vijay
Update: 2024-06-29 18:32 GMT

विराट कोहली की धमाकेदार प्रदर्शन और हार्दिक पंड्या की घातक गेंदबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया। टी20 वर्ल्ड कप के खिताबी मुकाबले में टीम इंडिसा ने दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से हराया। इसी जीत के साथ टीम ने टी20 वर्ल्ड कप में दूसरी बार खिताब अपने नाम किया। इससे पहले भारत ने 2007 में एमएस धोनी की कप्तानी में खिताब अपने नाम किया था। इसके साथ ही टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप में दो खिताबी जीतने वाली तीसरी टीम बन गई। इससे पहले वेस्टइंडीज और इंग्लैंड की टीम ने खिताब अपने नाम किया था।

 बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में टीम इंडिया ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। दक्षिण अफ्रीका की टीम पहले गेंदबाजी करने उतरी। पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 176 रन बनाए और दक्षिण अफ्रीका को 177 रन का लक्ष्य दिया। विराट कोहली ने सबसे बड़ी पारी 76 रन की खेली। जवाब में खेलने उतरी 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 168 रन बना सकी।

कोहली का गरज उठा बल्ला

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 176 रन बनाए। टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर टीम को पहला झटका रोहित शर्मा के रुप में लगा। उन्होंने 5 गेंदों पर 2 चौके की मदद से 9 रन बनाकर आउट हो गए। रिषभ पंत खाता तक नहीं खोल पाए। सूर्यकुमार यादव ने भी निराश किया। उन्होंने 4 गेंदों पर 3 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद विराट कोहली और अक्षर पटेल ने शानदार साझेदारी कर टीम को संभाला। विराट कोहली ने मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 59 गेंदों पर 6 चौके और 2 छक्के की मदद से सबसे ज्यादा 76 रन बनाए। यह उनका मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में सबसे बड़ा स्कोर है। वहीं, अक्षर पटेल ने शानदार शुरुआत की, लेकिन वे अर्धशतक से चूक गए। उन्होंने 31 गेंदों पर 1 चौके और 4 छक्के की मदद से 47 रन बनाए। शिवम दुबे ने भी टीम के लिए रन जोड़े। उन्होंने 16 गेंदों पर 3 चौके और एक छक्के की मदद से 27 रन बनाए। हार्दिक पंड्या 5 रन बनाकर नाबाद रहे। दक्षिण अफ्रीका के केशव महाराज और एनरिक नोर्खिया ने 2-2 विकेट चटकाए।

दक्षिण अफ्रीका की खराब शुरुआत

जवाब में खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीका ने 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 169 रन बना सकी। टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। 15 रन के अंदर टीम के धाकड़ बल्लेबाज आउट होकर पवेलियन लौट चुके थे। रीजा हेंड्रिक्स बड़ी पारी नहीं खेल पाए। उन्होंने 5 गेंदों पर एक चौके की मदद से 4 रन बनाए। इसी तरह एडेन मार्करम भी कप्तानी पारी नहीं खेल पाए। उन्होंने 5 गेंदों का सामना किया और एक चौके की मदद से 4 रन बनाकर आउट हो गए। ट्रिस्टन स्टब्स ने 21 गेंदों पर 3 चौके और एक छक्के की मदद से 31 रन बनाए। वहीं, क्विंटन डी कॉक भी अर्धशतक से चूक गए। उन्होंने 31 गेंदों पर 4 चौके और एक छक्के की मदद से 39 रन बनाए। हेनरिक क्लासेन अर्धशतकीय पारी खेलकर आउट हो गए। उन्होंने 27 गेंदों पर 2 चौके और 5 छक्के की मदद से सबसे ज्यादा 52 रन बनाए। मार्को जानसेन भी बड़ी पारी नहीं खेल पाए। उन्होंने 4 गेंदों पर सिर्फ 2 रन बनाकर आउट हो गए। टीम इंडिया के हार्दिक पंड्या ने सबसे ज्यादा 3 विकेट चटकाए।

Similar News