आपकी ही गंदी तस्वीरों से कोई कर रहा ब्लैकमेल तो ना करें ये पांच गलती, यहां करें शिकायत

Update: 2024-09-21 17:00 GMT

साइबर धोखाधड़ी का तरीका बदल रहा है। हर दिन नए-नए तरीकों से लोगों को ब्लैकमेल करके उनसे पैसे वसूले जा रहे हैं। तस्वीरों और वीडियो को एडिट करके लोगों को धमकाया जा रहा है, जो ऑनलाइन ठगी का एक नया तरीका बन गया है। ये साइबर अपराधी सोशल मीडिया से लोगों की तस्वीरें और वीडियो उठाकर उन्हें न्यूड या एडल्ट कंटेंट के साथ एडिट करते हैं और फिर पैसे की मांग करते हैं। आज की रिपोर्ट में हम आपको ऐसे स्कैम या ठगी से बचने के उपाय बताएंगे।

यदि आपके साथ इस तरह की कोई घटना होती है तो अपने दोस्तों को इसकी जानकारी दें और परिवार के लोगों के साथ भी इस घटना की जानकारी शेयर करें।

इस तरह की ब्लैकमेलिंग से डरकर पैसे देने की गलती कभी ना करें, क्योंकि एक बार पैसे देने से आपका पीछा नहीं छूटने वाला है। ये ब्लैकमेलर आपसे बार-बार पैसे मांगेंगे।

इस तरह की घटना होने पर नजदीकी पुलिस स्टेशन में सबूत के साथ FIR करें। इसके अलावा X (पूर्व में ट्विटर) @Cyberdost के हैंडल पर जाकर मैसेज में पूरी जानकारी दें। 1930 नंबर डायल करके भी आप इसकी शिकायत कर सकते हैं।

यदि कोई आपकी तस्वीरों को गलत इस्तेमाल करते हुए आपको ब्लैकमेल करने की कोशिश कर रहा है तो उसकी ओर से आए सभी मैसेज का स्क्रीनशॉट लेकर जरूर रखें, क्योंकि ये लोग कुछ समय बाद अकाउंट को डिलीट कर देते हैं। ऐसी स्थिति में आपके पास कोई सबूत नहीं रह जाएगा।

यदि आपके साथ इस तरह की कोई भी घटना होती है तो मैसेज को डिलीट करने की गलती ना करें। यही मैसेज सबूत के तौर पर बड़े काम आएंगे। इस तरह कै मैसेज को डिलीट करने का मतलब है कि आप सबूत को खुद ही डिलीट कर रहे हैं।

Similar News