टैरिफ शुरू होने से चीनी ईवी निर्माताओं को यूरोप में लगा झटका

By :  vijay
Update: 2024-08-31 13:42 GMT

यूरोप भर में चीनी ऑटोमेकर्स ने जुलाई में कम इलेक्ट्रिक कारें पंजीकृत कीं। क्योंकि नए टैरिफ ने ईवी बिक्री में व्यापक गिरावट के प्रभाव को बढ़ा दिया। SAIC मोटर कॉर्प के MG और BYD Co. जैसे ब्रांडों ने क्षेत्र में ईवी पंजीकरण का 9.9 प्रतिशत हिस्सा लिया, जो जुलाई 2023 में 10.2 प्रतिशत से कम था। शोधकर्ता डेटाफोर्स ने यह जानकारी दी। यूरोप के सबसे बड़े ऑटो बाजार जर्मनी के पिछले साल के आखिर में इंसेंटिव हटाने के बाद ईवी की समग्र मांग कमजोर होती रही।

 

चीनी ऑटोमेकर्स और उनके यूरोपीय समकक्ष जो बैटरी-इलेक्ट्रिक कारों को यूरोपीय संघ में आयात करते हैं, 5 जुलाई को शुरू हुए नए टैरिफ को समायोजित करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। जिससे चीनी निर्मित ईवी पर शुल्क बढ़कर 48 प्रतिशत तक हो गया।

अस्थायी लेवी ने व्यापार तनाव को बढ़ा दिया है और प्रतिशोधी जांच को प्रेरित किया है। चीन ने गुरुवार को कहा कि उसने यूरोपीय संघ से ब्रांडी के डंपिंग का सबूत पाया है। हालांकि उसने अभी के लिए टैरिफ लगाने से परहेज किया है। ब्रसेल्स और बीजिंग के बीच व्यापार वार्ता के नतीजों के आधार पर, ईवी पर यूरोपीय संघ के शुल्क को नवंबर में स्थायी बनाया जाना है।

यूरोपीय आयोग ने कहा कि उसकी जांच में सरकारी स्वामित्व वाली एसएआईसी की प्रतिक्रिया "अत्यधिक अपर्याप्त पाई गई" और उस पर अधिकतम शुल्क लगा दिया गया।

शोधकर्ता जाटो डायनेमिक्स के अनुसार, जुलाई में यूरोपीय पंजीकरण में एमजी के मालिक ने एक साल पहले की तुलना में 38 प्रतिशत की गिरावट देखी, और जून से 60 प्रतिशथ की बड़ी गिरावट देखी। SAIC ने टैरिफ की समय सीमा से पहले जून के दौरान यूरोपीय डीलरों के हाथों में 13,000 से ज्यादा इलेक्ट्रिक एमजी गाड़ियां भेजीं।

डेटाफोर्स के अनुसार, कुल मिलाकर, चीनी फर्मों ने जुलाई में पूरे यूरोप में 14,000 से कम ईवी पंजीकृत किए, जो जून में 23,000 से अधिक और जुलाई 2023 से 9.7 प्रतिशत की गिरावट थी।

रिपोर्ट के मुताबिक, जर्मनी में स्थित एक स्वतंत्र ऑटो विश्लेषक मैथियास श्मिट ने कहा कि चीनी कार निर्माता टैरिफ की समयसीमा को पार करने के लिए जल्दबाजी में थे। इससे जुलाई में उनके पास बेचने के लिए कम इलेक्ट्रिक वाहन बचे।

जाटो के अनुसार, जुलाई में BYD ने अपनी यूरोप में अपनी मौजूदगी को एक साल पहले की तुलना में दोगुना कर दिया। हालांकि चीन की सबसे बड़ी कार निर्माता ने 5.5 प्रतिशत की क्रमिक गिरावट दर्ज की। कंपनी हंगरी और तुर्की में प्लांट बना रही है, जो एक बार चालू होने के बाद, उसे नए टैरिफ से बचने में मदद करेगा। BYD ने शुक्रवार को कहा कि वह अपने जर्मन वितरक का अधिग्रहण करेगी, जो यूरोपीय बाजार में पैर जमाने की दिशा में एक और कदम है।

स्वीडिश ईवी निर्माता पोलस्टार, जो आंशिक रूप से चीनी अरबपति ली शूफू के स्वामित्व में है, को जाटो चीनी ब्रांडों में नहीं गिनती है। हालांकि डेटाफोर्स इसे अपने बाजार गणना में शामिल करता है। कंपनी ने अपने पोलस्टार 3 का उत्पादन अमेरिका में शुरू कर दिया है। जबकि Xpeng Inc., फॉक्सवैगन एजी के चीनी साझेदार ने इस महीने ब्लूमबर्ग न्यूज को बताया कि वह एक यूरोपीय मैन्युफेक्चरिंग साइट की तलाश कर रहा है।

इंसेंटिव देना - या उनकी गैर-मौजूदगी - ईवी बिक्री में एक प्रमुख भूमिका निभाते रहे हैं। यूरोपियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के अनुसार, जर्मनी में जुलाई में ईवी की बिक्री में 37 प्रतिशत की गिरावट आई। और अब यह साल-दर-साल 20 प्रतिशत कम है।

बेल्जियम और डेनमार्क में, जहां ईवी पर इंसेंटिव मिलना बरकरार है, वहां बैटरी से चलने वाली कारों की मांग बढ़ती रही।

जुलाई में यूके में भी पंजीकरण में बढ़ोतरी हुई। नई लेबर सरकार इस बात पर विचार कर रही है कि टैरिफ जारी करने में यूरोपीय संघ में शामिल होना है या नहीं। हालांकि उसने अभी तक कोई अंतिम फैसला नहीं लिया है।

Similar News